छत्तीसगढ़ः सरकारी स्कूलों के अटेंडेंस टैबलेट में खुल रहीं अश्लील वेबसाइट्स

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में उपस्थिति दर्ज कराने वाले टैबलेट में थम इंप्रेशन करते ही अश्लील साइट खुल रही हैं. कई बार तो पोर्न फिल्मों की इमेज स्क्रीन पर आ जाती हैं. इससे शिक्षक असहज महसूस कर रहे हैं.

थम इंप्रेशन के दौरान बनने वाली असहज स्थिति से शिक्षक हैरत में हैं. ऐसा क्यों और कैसे हो रहा है, यह उनकी समझ से परे है. पहले ऐसे हालात बस्तर के लगभग साढ़े तीन सौ स्कूलों में बने. फिर धीरे धीरे इस तरह की समस्या पूरे प्रदेश में देखने को मिलने लगी.

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की शिकायतों के बाद मैनुअल तरीके से उपस्थिति रजिस्टर में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं. तमाम सरकरी स्कूलों के प्राचार्यों और हेड मास्टरों को शिक्षा विभाग से निर्देशित किया गया है कि जल्द ही टैबलेट में आई इस गड़बड़ी को सुधारा जाए.

शिकायतें सामने आने के बाद छत्तीसगढ़ पंचायत नगर निकाय शिक्षक संघ ने शिक्षा विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. संघ के सचिव ज्ञानप्रकाश के मुताबिक जिला शिक्षा अधिकरी और जिलों के कलेक्टरों को ज्ञापन सौपकर मांग की गई है कि फ़ौरन इस गड़बड़ी को सुधारा जाए. शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के प्रांतीय संचालक वीरेंद्र दुबे ने सारे टैबलेट वापस करने की मांग की है.

उधर इस मामले में प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि टैबलेट में अश्लील साइट खुलने की शिकायतें मंत्रालय तक भी पहुंची है. आईटी विभाग के अधिकारी इसे ठीक करने में जुटे हुए हैं.

गौरतलब है कि छत्तीसगसढ़ में शिक्षकों की बायोमेट्रिक उपस्थिति, वेतन, सर्विस बुक समेत विभिन्न जानकारियां ऑनलाइन कर दी गई हैं.