CG: मुख्यमंत्री ने कोरोना काल में यात्री बस संचालकों को दी बड़ी राहत

LOCKDOWN : Exams को लेकर Chhattisgarh सरकार का बड़ा फैसला, पढ़िए

अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ बिलासपुर रायपुर

LOCKDOWN : Exams को लेकर Chhattisgarh सरकार का बड़ा फैसला, पढ़िए

CORONAVIRUS ने एक तरफ जहां काम-काज रो ठप कर दिया है वहीं बच्चों की पढ़ाई पर भी इसका बुरा असर पड़ा है. पूरे साल की महनत के बाद जब परीक्षा का समय आया तो कोरोना नाम की इस महामारी के बढ़ते खतरे के कारण सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं. फिर 24 मार्च को प्रधानमंत्री द्वारा संपूर्ण भारत लॉक डाउन घोषित करने के बाद से सब रुक ही गया है. इन सबको देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य के हित में बड़ा निर्णय लिया है. राज्य सरकार द्वारा कक्षा पहली से 8वीं और कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को जनरल प्रमोशन देने की बात की गई है.

बता दें कि CM BHUPESH ने स्कूल शिक्षा विभाग को जनरल प्रमोशन देने की अनुमति प्रदान की है. नोवेल CORONAVIRUS के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन द्वारा 19 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करते हुए हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल की परीक्षाओं को स्थगित किया गया था. इसके बाद 20 मार्च से संपूर्ण छत्तीसगढ़ को LOCKDOWN किया गया. 

केन्द्र सरकार द्वारा 24 मार्च से संपूर्ण भारत LOCKDOWN होने से लंबे समय तक स्कूल बंद होने के कारण शालाओं में स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं कक्षा पहली से 8वीं एवं कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की संपन्न नहीं कराई जा सकी. निकट भविष्य में भी परीक्षा आयोजित कर पाना संभव नहीं देखते हुए राज्य सरकार ने सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) देने का निर्णय लिया है. 

Facebook Comments