मध्यप्रदेश में 19 जून को होगा चुनाव, तैयारी शुरू हो गई, पढ़िए

वोटर लिस्ट में युवाओं के नाम जोड़ने के लिए आयोग की अनूठी पहल

छत्तीसगढ़ रायपुर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में वोटरों की संख्या बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग अलग-अलग उपाय कर रहा है। अब 18 साल की उम्र पूरा करने वाले वोटरों को लुभाने के लिए आयोग फिल्मी कलाकारों का सहारा ले रही है। आयोग ने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए सिंघम फिल्म के अजय देवगन और सिमरन बनी कालोज के कार्टून वाला पोस्टर जारी किया है।

आयोग के आला अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में भी इसी तरह का प्रयोग किया जाएगा और युवाओं का नाम ज्यादा से ज्यादा मतदाता सूची में जोड़ने के लिए 31 जुलाई तक अभियान चलाया जाएगा। इससे पहले आयोग ने कालेजों में कैंप लगाकर वोटर लिस्ट में युवाओं का नाम जोड़ने का सफल प्रयास किया था।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को किया जायेगा। उसी सूची के आधार पर चुनाव कराये जायेंगे। 31 जुलाई तक वोटर लिस्ट तैयार करने के बाद 31 अगस्त तक दावा आपत्ति मंगाये गये हैं। 27 सितंबर को दावा आपत्ति की सुनवाई के बाद मतदाता सूची का प्रकाशन कराया जायेगा।

प्रदेश में वर्तमान में एक करोड़ 81 लाख 52 हजार 143 मतदाता हैं। इसमें 91 लाख 16 हजार पुरुष और 89 लाख 93 हजार 18 महिला मतदाता हैं। सभी जिलों में ईवीएम पहुंच गई है। सभी मशीनों में इस बार वीवीपैट लगेंगे, जिसमें मतदाता ये देख पाएंगे कि उन्होंने किसे वोट दिया है।

100 पार मतदाताओं का वेरिफिकेशन पूरा

आयोग के आला अधिकारियों ने बताया कि 100 साल की उम्र पूरी करने वाले मतदाताओं का वेरिफिकेशन पूरा कर लिया गया है। इसके लिए आयोग ने 20 जुलाई तक अभियान चलाया था। अब विधानसभावार शतकवीर मतदाताओं की सूची तैयार की जा रही है, जिसे जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। साहू ने बताया कि राज्य में 100 वर्ष से अधिक आयु के वर्तमान में तीन हजार 630 मतदाता हैं।

फैक्ट फाइल

कसडोल में सबसे ज्यादा तीन लाख 25 हजार 958 वोटर

मनेन्द्रगढ़ में सबसे कम 1 लाख 29 हजार 871 मतदाता

90 विधानसभा में 51 सामान्य,10 एससी और 29 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित

कुल 23 हजार 411 मतदान केंद्रों में होगी वोटिंग