CG में अब तक 27.77 लाख उज्ज्वला रसोई गैस कनेक्शन बांटे

छत्तीसगढ़

रायपुर। छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना शुरू होने के लगभग दो वर्ष के भीतर 22 लाख 77 हजार महिलाओं रसोई गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। योजना के तहत गैस कनेक्शन केवल दो सौ रुपये के पंजीयन शुल्क पर दिया जा रहा है। जिलों के प्रभारी सचिवों की बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की। सीएम ने एक महीने के भीतर एक लाख शिक्षाकर्मियों के संविलियन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए संबंधित विभागों को बधाई दी।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रालय में प्रदेश के सभी 27 जिलों के प्रभारी सचिवों की बैठक हुई। इसमें सीएम ने अधिकारियों से प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति सहित संचार क्रांति योजना के तहत स्मार्ट फोन वितरण की तैयारी के बारे में जिलेवार जानकारी ली।

तेंदूपत्ता बोनस वितरण की तैयारी

सीएम ने समीक्षा बैठक में वर्तमान खरीफ मौसम को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए खाद और बीज वितरण की व्यवस्था और प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा के दूसरे चरण में तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस भी वितरित किया जाएगा। सभी वन विभाग के अधिकारी उसके लिए जिला कलेक्टरों से समन्वय कर आवश्यक तैयारी जल्द पूर्ण करें।