छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग अब उम्मीदवारों के आधार करेगा लिंक

छत्तीसगढ़

रायपुर. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग अब भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के आधार को सिस्टम से लिंक करेगा। इस दिशा में आयोग ने पहल शुरू कर दी है। एक ऐसा सिस्टम डेवलप किया जा रहा है, जिसमें किसी उम्मीदवार को बार-बार रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी।

एक बार ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर उम्मीदवार बार-बार भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकता है। सितंबर तक इस व्यवस्था को लागू करने की तैयारी है। पहले चरण में कई छोटी भर्ती परीक्षाओं में इसे लागू करके देखा जाएगा। इसके बाद सभी परीक्षाओं के लिए आधार लिंक जरूरी हो जाएगा। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के आधार को आयोग अपने सिस्टम से लिंक करेगा और इसके बाद पूरी जानकारी सेव रहेगा।

रजिस्ट्रेशन के समय देना होगा आधार

एक ही जानकारी को आवेदन के दौरान बार-बार भरने की जरूरत नहीं होगी। आधार लिंक इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि कोई भी गलत जानकारी नहीं भर सकता। रजिस्ट्रेशन करते समय अब आवेदकों को अपना आधार नंबर भी दर्ज कराना होगा, ताकि आयोग इसे लिंक कर सके। आधार लिंक होने के बाद आयोग आसानी से उम्मीदवारों की संख्या व उनके आयु गणना के रिकॉर्ड को रख सकता है। इसके अलावा कई जानकारी भी उसके पास सेव रहेगा। प्रदेश के युवाओं के रुझान को देखने हुए आयोग द्वारा शासन को कई तरह के सुझाव भी भेज सकेंगे। आधार लिंक होने से यह भी पता चलेगा कि उम्मीदवार वर्तमान स्थिति में नौकरी में है या फिर बेरोजगार है।