छत्तीसगढ़ में परवान चढ़ेगी स्काई योजना, आगामी 25 जुलाई से मिलेंगे मुफ्त स्मार्ट फोन

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। छत्तीसगढ़ की रमन सरकार लोगों को अभी से अलग-अलग तरह की सौगाते देने में जुट गई है। इसी क्रम में स्काई योजना के तहत मुफ्त स्मार्ट फोन वितरण की योजना आगामी 25 जुलाई से शुरू होने वाली है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने मातहतों से कहा है कि तय समय पर ही रमन मोबाइल वितरण शुरू कर दिया जाए।
सरकार मुफ्त स्मार्ट फोन वितरण का काम जल्द से जल्द खत्म करने के मूड में है। लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि अभी जितने फोन बांटे जाने हैं उनके हिसाब से मोबाइल टॉवरों की स्थापना नहीं हो पाई है। आदिवासी जिलों में मोबाइल टॉवर लगाने के लिए वन भूमि के डायवर्सन प्रक्रिया से गुजरना होता है। कई जगह केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की अनुमति मिली है लेकिन कई जगह पर अनुमति का इंतजार ही किया जा रहा है।

चिप्स के अधिकारियों ने बताया कि स्मार्ट मोबाइल वितरण कार्यक्रम आगामी 25 जुलाई को धमतरी जिले के दर्री गांव से शुरू होगा। दर्री में पहला ट्रायल रन किया जाएगा। इस गांव में तीन सौ हितग्राही हैं। प्रदेश के दूसरे गांवों में भी हितग्राहियों के चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। लोगों से फार्म भराए जा चुके हैं और अब स्क्रूटनी की जा रही है। मोबाइल वितरण ग्रामीण इलाकों की बीपीएल महिलाओं, कालेज के विद्यार्थियों को किया जाना है। पहले चरण में करीब 39 लाख फोन का वितरण एक साथ अभियान चलाकर किया जाएगा। 55 लाख में से ज्यादातर फोन विधानसभा चुनाव के पहले बांट दिए जाएंगे। करीब साढ़े चार लाख फोन विधानसभा और लोकसभा चुनाव के बीच यानी नवंबर 2019 से मई 2019 के बीच बांटे जाएंगे। वितरण के लिए गांवों में अधिकारियों का दल जाएगा। हर गांव में काउंटर बनाकर वितरण किया जाएगा।

मोबाइल देने के साथ ही हितग्राहियों को सिम डालना, एप डाउनलोड करना आदि का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ में स्मार्ट फोन वितरण का ठेका रिलायंस जियो को मिला है। कंपनी प्रदेश में करीब ढाई हजार टॉवर भी खड़ा करेगी।