सिर्फ 5 साल में छत्तीसगढ़ को देश का आदर्श राज्य बना देंगे : रमन सिंह

छत्तीसगढ़

रमन सिंह ने कहा कि उनके खिलाफ कोई एंटीइन्कम्बेंसी नहीं है. तीन इलेक्शन के बाद जब उनकी पार्टी वोट मांगने जाएंगे, तब विकास का वह ढांचा लेकर जाएगी जो उनके कार्यकाल के दौरान खड़ा किया गया है. वहीं चौथे कार्यकाल के दौरान वह क्या करने जा रहे हैं पर रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ को अब अगले 5 साल के दौरान एक विकसित राज्य के तौर पर खड़ा करने की कवायद की जाएगी. रमन सिंह ने कहा कि इस साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी का पलड़ा इसलिए भी भारी है कि केन्द्र में उनकी पार्टी की सरकार है.

नक्सलवाद पर लगाम लगाने के मुद्दे पर रमन सिंह ने कहा कि विकास के मुद्दे पर ही वह नक्सल प्रभावित इलाकों में अपनी जगह बना रहे हैं. रमन सिंह ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में नक्सलवाद की जड़े कमजोर हुई हैं. अब राज्य में नक्सली गतिविधियां सिर्फ आईईडी ब्लास्ट के जरिए हो रही है. इससे साफ है कि सुरक्षा एजेंसियों ने नक्सल ताकतों को कमजोर करने में सफलता पाई है.

बोनस में चावल के मुद्दे पर बोलते हुए रमन सिंह ने कहा कि किसानों के लिए चलाई गई सभी योजनाएं चल रही हैं. सिंह के मुताबिक एग्रीकल्चर सेक्टर में राज्य सरकार अपने टार्गेट पर आगे बढ़ रही है. इसके चलते छत्तीसगढ़ बहुत जल्दी राज्य में किसानों की आमदनी को दोगुना करने में सफल हो जाएगा.

रमन सिंह ने कहा कि एग्री सेक्टर में बोनस देने से लोगों में काम करने का रुझान बढ़ता है. लिहाजा इसे जारी रखा जाएगा. इसके अलावा अब एग्रीकल्चर क्षेत्र में मार्केट के मॉडल को विकसित किया जा रहा है. वहीं राज्य में सभी को मोबाइल फोन देने के मुद्दे पर रमन सिंह ने कहा कि लोगों को मोबाइल फोन के अलावा राज्य सरकार मोबाइल टॉवर लगाने के काम को भी करेगी. इसके चलते दूरदराज इलाकों को बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी देने में सफलता मिलेगी. रमन सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इससे राज्य की जीडीपी में भी अच्छा इजाफा होने की उम्मीद है.

स्टेट ऑफ स्टेट कॉन्क्लेव छत्तीसगढ़ के मंच पर राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शिरकत की. इस सत्र की शुरुआत करते हुए इंडिया टुडे के एडिटोरियल डायरेक्टर राज चेंगप्पा ने कहा कि स्वतंत्र राज्य बनने के बाद बहुत कम समय में छत्तीसगढ़ ने विकास का एक मॉडल पेश किया है. राज चेनगप्पा ने कहा कि जहां अभीतक देश में सिर्फ बंगलुरू एक मॉडर्न सिटी के तौर पर देश के सामने एक मॉडल था. लेकिन बिते 15 साल के दौरान राज्य सरकार ने न्यू रायपुर को देश के दूसरे मॉडर्न सिटी के तौर पर विकसित करने में सफलता पाई है.

राज चेनगप्पा ने कहा कि छत्तीसगढ़ न सिर्फ अपने लिए पर्याप्त बिजली पैदा कर रहा है बल्कि अब वह दूसरे राज्यों को भी बिजली देने का काम कर रहा है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ ने स्वतंत्र राज्य बनने के बाद स्थायी सरकार का भी मॉडल पेश किया है. राज्य में मुख्यमंत्री रमन सिंह लगातार तीसरी बार सत्ता पर कायम हैं. राज ने कहा कि छत्तीसगढ़ को इन्ही कारणों के चलते इंडिया टुडे ग्रुप ने विकास के एक मॉडल पर देखा. राज्य में लंबे समय तक के विकास के आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद राज्य के विकास यात्रा में उपलब्धियों और चुनौतियों पर चर्चा करने का फैसला लिया है.