युगाण्डा के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और प्रदेश के अपर मुख्य सचिव से मुलाकात की

छत्तीसगढ़

रायपुर। युगाण्डा के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार देर रात यहां मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और प्रदेश के अपर मुख्य सचिव से मुलाकात की। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच वाणिज्य और उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श हुआ। मुख्यमंत्री ने मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल को छत्तीसगढ़ की सामाजिक सांस्कृतिक और प्राकृतिक विशेषताओं की जानकारी दी। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) के प्रबंध संचालक सुनील मिश्रा भी मौजूद थे।

अपर मुख्य सचिव सुनील कुजूर और युगाण्डा के बीच कृषि प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना, स्टील, एल्यूमीनियम उत्पादन, कॉफी की खेती आदि में निवेश पर चर्चा हुई। बैठक में उद्योग सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रतिनिधिमंडल को छत्तीसगढ़ सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

युगाण्डा के प्रतिनिधिमंडल को उन्होंने मुख्य रूप से सार्वजनिक वितरण प्रणाली, किसानों को खेती के लिए शून्य ब्याज दर पर ऋण सुविधाएं, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने सरस्वती साइकिल योजना, युवाओं के लिए कौशल उन्नयन योजना, तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने लैपटाप वितरण आदि के बारे में बताया।

प्रतिनिधिमंडल को छत्तीसगढ़ सरकार के लोक सुराज अभियान की भी जानकारी दी गई। केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत छत्तीसगढ़ में हो रहे कार्यो के बारे में भी बताया गया।