छत्तीसगढ़ को मिला तीन परियोजनाओं का राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दी बधाई

छत्तीसगढ़

रायपुर: छत्तीसगढ़ महिला एवं बाल विकास विभाग की तीन परियोजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर 3 स्कॉच अवार्ड मिले हैं. इनमें परियोजनाओं को समय-सीमा में पूरा करने के लिए दो स्वर्ण और एक ताम्र सम्मान शामिल हैं. महिला एवं बाल विकास विभाग की तीन परियोजनाओं को राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंत्री रमशीला साहू सहित उनके विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी है.

रमशीला ने बुधवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर इस उपलब्धि की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वर्ष छत्तीसगढ़ के ई-डॉकेट-डब्ल्यूसीडी पोर्टल परियोजना को गोल्ड सम्मान प्राप्त हुआ है. 2012 से संचालित इस परियोजना के सॉफ्टवेयर से 3 सेकंड में और 10 गुना काम लागत में पत्राचार प्रदेश के अंतिम विकासखंड तक संभव हुआ है. विकासखंड स्तर तक डिजिटाइजेशन संभव हुआ.

गोल्ड अवार्ड से सम्मानित होने वाली दूसरी परियोजना वजन त्योहार है, जिसमें प्रतिवर्ष अभियान चलाकर हर बच्चे का वजन कर कुपोषण पर नियंत्रण किया गया. तीसरी परियोजना संस्कार अभियान को ताम्र सम्मान प्राप्त हुआ है.

मंत्री ने बताया कि इस अभियान में खेल-खेल में सीख की अवधारणा से आंगनबाड़ी को बच्चों के लिए आकर्षक बनाया गया है. इस अभियान के परिणामस्वरूप आंगनबाड़ियों में दी जा रही सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ी है.