बिज़नेस

Flex Fuel से सिर्फ 65 रुपए प्रति लीटर में चलेगी गाडी, परिवहन मंत्री ने देश की जनता के लिए बड़ा ऐलान किया है

Flex Fuel से सिर्फ 65 रुपए प्रति लीटर में चलेगी गाडी, परिवहन मंत्री ने देश की जनता के लिए बड़ा ऐलान किया है
x
देश के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ऐलान करते हुए कहा कि देश में Flex Fuel अनिवार्य रूप से लागू होने वाला है

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया है कि देश में Flex Fuel अनिवार्य रूप से लागू किया जाएगा। देश में पेट्रोल-डीज़ल गाड़ियों निकलने वाले प्रदूषण से वातावरण प्रभावित हो रहा है वहीँ ईंधन की बढ़ती कीमतों से भी से भी लोगों का बुरा हाल है। जिसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है। देश फ्लेक्स फ्यूल लागू करने के संकेत नितिन गडकरी दे चुके हैं।

हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरन नितिन गडकरी ने कहा था कि अगले 2 से 3 दिन के भीतर वह देश में कार निर्माता कंपनियों के लिए अनिवार्य रूप से फ्लेक्स फ्यूल वाले इंजन बनाने का आदेश जारी करेगें। उन्होंने कहा कि ब्राजील, अमेरिका, और कनाडा में फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली गाड़ियां बायो एथेनॉल में चलेगीं। यह वही ईंधन है जो देश के किसान तैयार करते हैं। फ्लेक्स फ्यूल एक ग्रीन ईंधन है जिससे प्रदूषण नहीं होता है और गाडी के ईंधन का खर्च भी कम होगा। जहां पेट्रोल की कीमत 110 रुपए है वहीँ फ्लेक्स फ्यूल सिर्फ 65 रुपए में उपलब्ध होगा।

नितिन गडकरी ने अपनी नई कार के बारे में भी बताया

नितिन गडकरी ने कहा कि अगले 3 हफ़्तों के बाद उनके पास एक खास तरह की गाडी होगी जो कि ग्रीन हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को अलग कर के चलेगी, लोगों को विश्वास नहीं होता कि बिना पेट्रोल-डीज़ल के भी गाड़ियां चल सकती हैं। गडकरी ने कहा कि हर साल आठ लाख करोड़ रुपए के पेट्रोलियम उत्पादों का आयात भारत करता है और यदि ऐसे ही देश पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर निर्भर रहता है तो यह लागत 25 लाख तक बढ़ जाएगी।

गडकरी ने कहा था कि अगले 3 से 4 दिनों में एक फाइल में हस्ताक्षर करने जा रहा हूँ जिसमे वाहन निर्माता कंपनियों को फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाला इंजन बनाने की अनिवार्यता लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि टोयोटा, सुजुकी, हुंडई के अधिकारीयों ने फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाले इंजन बनाने और उसे सरकार के करने का आश्वासन दिया है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story