बिज़नेस

PNB के खाता धारक 31 मार्च तक कर लें ये काम, नहीं तो इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:45 AM GMT
PNB के खाता धारक 31 मार्च तक कर लें ये काम, नहीं तो इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे...
x
नई दिल्ली. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PUNJAB NATIONAL BANK (PNB) ने अपने उपभोक्ताओं से अपील की है कि 31 मार्च तक बैंक के उपभोक्ता

नई दिल्ली. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PUNJAB NATIONAL BANK (PNB) ने अपने उपभोक्ताओं से अपील की है कि 31 मार्च तक बैंक के उपभोक्ता नया IFSC (Indian Financial System Code) एवं चेकबुक (CHEQUE BOOK) ले लें. अन्यथा 1 अप्रैल से वे बैंकिंग का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

दरअसल 1 अप्रैल 2020 को देश के कई बैंकों का मर्जर हुआ था. जिसमें ORIENTAL BANK OF COMMERCE (OBC) एवं UNITED BANK OF INDIA का मर्जर PUNJAB BANK OF INDIA में हुआ था. इसके बाद से बैंकिंग प्रणाली में काफी बदलाव हुए हैं. इस वजह से PNB ने इन दोनों बैंक के ग्राहकों को नया IFSC/MICR और CHEQUE BOOK लेने की बात कही है.

PNB के खाता धारक 31 मार्च तक कर लें ये काम, नहीं तो इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे...

बैंक के अनुसार अगर 31 मार्च 2021 तक आप ऐसा नहीं करतें तो आप बैंकिंग प्रणाली का इस्तेमाल और लेन देन से दूर हो जाएंगे. यानी 31 मार्च 2021 के बाद से ये कोड काम नहीं करेंगे. अगर आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं तो उसके लिए आपको बैंक से नया कोड लेना होगा.

सोशल मीडिया के जरिए दी जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी है। बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC/MICR Code सिर्फ 31 मार्च तक ही काम करेंगे. इसके बाद आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा. ग्राहक अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं.

Samsung बंद करने जा रही है ये Flagship Smartphone, पढ़ें पूरी खबर…

1 फरवरी से ATM से पैसे निकालने के नियमों में होगा बदलाव

1 फरवरी से पंजाब नेशनल बैंक ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे. PNB ने धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया है. नॉन ईएमवी एटीएम या गैर EVM ATM वो होते हैं जिनमें एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता इसे बस आपको शुरुआत में एक कार्ड को एक बार स्वैप करना होता है. इन मशीनों में कार्ड की मैगनेटिक पट्टी के जरिए पढ़ा जाता है. जबकि ईएमवी मशीन में कार्ड कुछ सेंकेंड के लिए लॉक भी हो जाता है.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story