बिज़नेस

अब नहीं रखने होंगे कैश, पीएम मोदी ने लांच किया डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI, बिना कार्ड के तुरंत हो जाएगा Payment

Aaryan Dwivedi
2 Aug 2021 5:57 PM GMT
अब नहीं रखने होंगे कैश, पीएम मोदी ने लांच किया डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI, बिना कार्ड के तुरंत हो जाएगा Payment
x
पीएम नरेंद्र मोदी ने डिजिटल कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए सोमवार को Digital Payment Solution 'e-RUPI' लांच किया है. इस पेमेंट प्लेटफार्म के जरिए बिना किसी के कॉन्टैक्ट में आए आप पैसे का लेनदेन कर सकते हैं. इसके लिए न तो आपको कैश रखना होगा और न ही कार्ड, तुरंत ही पेमेंट हो जाएगा. यह Voucher Based Payment Solution है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने डिजिटल कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए सोमवार को Digital Payment Solution 'e-RUPI' लांच किया है. इस पेमेंट प्लेटफार्म के जरिए बिना किसी के कॉन्टैक्ट में आए आप पैसे का लेनदेन कर सकते हैं. इसके लिए न तो आपको कैश रखना होगा और न ही कार्ड, तुरंत ही पेमेंट हो जाएगा. यह Voucher Based Payment Solution है.

मुंबई में एक महिला ने एक प्राइवेट हॉस्पिटल में e-RUPI के जरिए वैक्सीनेशन के लिए भुगतान किया और इस तरह इस सॉल्यूशन की पहली यूजर बन गईं. इस महत्वपूर्ण डिजिटल कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों के राज्यपालों, केंद्रीय मंत्रियों, आरबीआई के गवर्नर और अन्य गणमान्य व्यक्ति ने हिस्सा लिया.

पीएम मोदी की ख़ास बातें...

पीएम मोदी ने कहा, ''आज देश, digital governance को एक नया आयाम दे रहा है. e-RUPI वाउचर, देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को, DBT को और प्रभावी बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है. इससे टार्गेटेड, ट्रांसपोर्ट और लीकेज फ्री डिलिवरी में सभी को बड़ी मदद मिलेगी."

सरकार ही नहीं, अगर कोई सामान्य संस्था या संगठन किसी के इलाज में, किसी की पढाई में या दूसरे काम के लिए कोई मदद करना चाहता है तो, वो कैश के बजाय e-RUPI दे पाएगा. इससे सुनिश्चित होगा कि उसके द्वारा दिया गया धन, उसी काम में लगा है, जिसके लिए वो राशि दी गई है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ''e-RUPI, एक तरह से पर्सन के साथ-साथ पर्पस स्पेसिफिक भी है. जिस मकसद से कोई मदद या कोई बेनिफिट दिया जा रहा है, वो उसी के लिए प्रयोग होगा, ये e-RUPI सुनिश्चित करने वाला है.''

e-RUPI के लॉन्चिंग के मौके पर मोदी ने कहा कि भारत आज दुनिया को दिखा रहा है कि टेक्नोलॉजी को अपनाने में, उससे जुडने में वो किसी से भी पीछे नहीं हैं. नवाचार की बात हो, सर्विस की डिलीवरी में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो, भारत दुनिया के बड़े देशों के साथ मिलकर ग्लोबल लीडरशिप देने की क्षमता रखता है.

डिजिटल पेमेंट के लिए यह एक कैशलेस और कॉन्टैक्लेस इंस्ट्रुमेंट है. यह क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग पर आधार ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर डिलिवर किया जा सकता है. इस वन टाइम पेमेंट सिस्टम के यूजर बिना किसी कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के इस वाउचर को सर्विस प्रोवाइडर के पास रिडीम कर पाएंगे. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर इसे डेवलप किया है. इसे वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के साथ मिलकर डेवलप किया गया है.

कैसे काम करता है यह पेमेंट सॉल्यूशन

e-RUPI सर्विस के स्पांसर और बेनिफिशियरी को बिना किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल तरीके से कनेक्ट करता है. यह साथ ही साथ इस चीज को भी सुनिश्चित करता है कि ट्रांजैक्शन पूर्ण होने के बाद सर्विस प्रोवाइडर को पेमेंट हो. यह प्रीपेड पेमेंट सॉल्यूशन है. एक ऑफिशियल रिलीज में कहा गया है कि यह कल्याणकारी योजनाओं की लीक प्रुफ डिलिवरी की दिशा में उठाया गया क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है. इसका इस्तेमाल विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत सेवाओं की डिलिवरी के लिए किया जा सकता है. साथ-ही-साथ प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को वेलफेयर प्रोग्राम के तहत डिजिटल वाउचर उपलब्ध करा सकती हैं.

Next Story