बिज़नेस

पशुपालकों को AHIDF योजना के तहत सरकार दे रही लोन, जानिए अप्लाई करने की प्रकिया

Sandeep Tiwari
20 Sep 2021 10:42 AM GMT
पशुपालकों को AHIDF योजना के तहत सरकार दे रही लोन, जानिए अप्लाई करने की प्रकिया
x
पशुपालन अवसंरचना विकास निधि योजना (Animal Husbandry Infrastructure Development Fund) के तहत सरकार किसानों को 90 प्रतिशत ऋण दे रही है।

पशुपालन अवसंरचना विकास निधि योजना : केंद्र सरकार का प्रयास है की किसानों को खेती के साथ ही पशुपालन से जुड़ी हुई अनेक इकाइयों की स्थापना के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इसके लिए किसानों को सरकार बैंक से ऋण की सुविधा भी की गई है। किसान अपने उत्पाद का पर्याप्त मुनाफा कमाए इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पशुपालन अवसंरचना विकास निधि योजना (Animal Husbandry Infrastructure Development Fund Scheme) प्रारंभ की गई है। योजना के तहत किसानों को 90 प्रतिशत का वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। किसानों को मात्र 10 प्रतिशत मार्जिन मनी जमा करनी होती है। इस लाभप्रद योजना से किसान कई इकाइयों की शुरुआत कर सकते हैं।

क्या है एएचआईडीएफ (AHIDF) योजना का उद्देश्य

पशुपालन अवसंरचना विकास निधि योजना (AHIDF) का मुख्य उद्देश्य किसानों को साधन संपन्न बनाना है। जिसमें दूध और मांस प्रसंस्करण को बढ़ावा दिया जा रहा है। बाजार उपलब्ध करवाने के साथ ही घरेलू उत्पादन बढ़ाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। इससे दूध के उत्पादों के साथ ही मांस के क्षेत्र में निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। इस योजना के माध्यम से पशुपालक किसानों के पशुओं के लिए जिसमें भैंस, भेड़, बकरी, सूअर, गाय व कुकुट के लिए संतुलित आहार उपलब्ध करवाया जाता है।

योजना में मिलने वाला लाभ


केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को मात्र 10 प्रतिशत मार्जिन मनी जमा करनी होती है। 90 प्रतिशत राशि अनुसूचित बैंकों द्वारा ऋण के रूप में उपलब्ध करवाया जाता है। इसमें लाभार्थी से मात्र 3 प्रतिशत का ब्याज लिया जाएगा। वही ऋण चुकाने के लिए लाभार्थी को 2 वर्ष की मोहलत व 6 वर्ष की पुर्नभुगतान का समय दिया जाता है।

पशुपालन अवसंरचना विकास निधि योजना में ऐसे करें आवेदन


पशुपालन अवसंरचना विकास निधि योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को उद्यमी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके पश्चात आवेदन स्वामेव पशुपालन विभाग के पास पहुंच जाएगा। यहां से अनुमोदन पश्चात आवेदक को ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप AHIDF की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं https://ahidf.udyamimitra.in/

इसके लिए मिलेगा AHIDF के तहत ऋण


जानकारी के अनुसार पशुपालन अवसंरचना (AHIDF) में दूध पाउडर निर्माण निर्माण, आइसक्रीम बनाने की इकाई, अल्ट्रा उच्च तापमान दूध प्रसंस्करण इकाई, फ्लेवर्ड मिल्क यूनिट, मट्ठा पाउडर निर्माण इकाई, विभिन्न प्रकार के मांस प्रशंसकरण इकाई, पनीर निर्माण, के साथ ही अन्य दूध उत्पादन इकाइयों के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाता है।

Next Story
Share it