बिज़नेस

2nd Richest Businessman in Asia / एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन बनें गौतम अदाणी, मुकेश अंबानी को भी छोड़ सकते हैं पीछे

Aaryan Dwivedi
21 May 2021 5:31 PM GMT
2nd Richest Businessman in Asia / एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन बनें गौतम अदाणी, मुकेश अंबानी को भी छोड़ सकते हैं पीछे
x
इस साल मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति (Mukesh Ambani's Net Worth) में कमी आई है. जबकि भारत के ही बिजनेसमैन गौतम अदाणी की संपत्ति (Net Worth of Gautam Adani) में भारी इजाफा हुआ है. इसी के चलते गौतम अदाणी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यवसायी चीन के झांग शनशांग को पीछे छोड़ दिया है. गौतम अदाणी की संपत्ति इस साल 2.47 लाख करोड़ बढ़ी है इसके साथ ही वे एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यवसायी (Asia's second richest businessman) बन गए हैं. 

इस साल मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति (Mukesh Ambani's Net Worth) में कमी आई है. जबकि भारत के ही बिजनेसमैन गौतम अदाणी की संपत्ति (Net Worth of Gautam Adani) में भारी इजाफा हुआ है. इसी के चलते गौतम अदाणी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यवसायी चीन के झांग शनशांग को पीछे छोड़ दिया है. गौतम अदाणी की संपत्ति इस साल 2.47 लाख करोड़ बढ़ी है इसके साथ ही वे एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यवसायी (Asia's second richest businessman) बन गए हैं.

ब्लूमबर्ग की बिलिनेयर इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक़ भारतीय बिजनेसमैन गौतम अदाणी की संपत्ति में इस वर्ष 100 % बढ़ोत्तरी हुई है. इस साल में उनकी संपत्ति में 2.47 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है. इसके साथ उनकी कुल संपत्ति 4.98 लाख करोड़ रुपए रही है.

वहीं भारत के ही मुकेश अंबानी, जो एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं, उनकी संपत्ति में इस वर्ष 1,312 करोड़ रुपए की कमी आई है. उनकी कुल संपत्ति 5.73 लाख करोड़ रुपए है.

रिकॉर्ड रूप से आगे बढ़ रहें अदाणी

गौतम अदाणी की कुल संपत्ति में इस साल 2.47 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है. माना जा रहा है जिस तरह से उनकी संपत्ति में इजाफा हो रहा है, जल्द ही वे मुकेश अम्बानी को पीछे छोड़ एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन बन सकते हैं. वे कमाई के मामले में रिकॉर्ड रूप से आगे बढ़ रहें हैं. हांलाकि अभी तक दोनों की सम्पत्तियों में महज 75 हजार करोड़ का ही फर्क है.

रिन्यूअल एनर्जी से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर तक काम कर रहें गौतम अदाणी ने हाल ही में चीन के बेवरेजेस से फार्मा में काम कर रही कंपनी के मालिक झौंग शानशान को पीछे छोड़ा है. शानशान की संपत्ति 4.77लाख करोड़ रुपए है. वैश्विक स्तर की बात करें तो अंबानी इस समय 13 वें अमीर बिजनेसमैन हैं जबकि अदाणी 14 वें नंबर पर हैं.

अंबानी की संपत्ति घटी

इस साल की बात करें तो अंबानी की संपत्ति में 1,312 करोड़ रुपए की कमी आई है. जबकि अदाणी की संपत्ति में 2.47 लाख करोड़ रुपए की बढ़त हुई है. अदाणी की संपत्तियों में पिछले एक साल में जबरदस्त तेजी आई है. मई 2020 से लेकर अब तक उनकी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में बेतहाशा बढ़त दिखी है. शेयर बाजार गिरे या चढ़े, अदाणी की कंपनियों के शेयर हमेशा ऊपर रहते हैं और हर हफ्ते एक नए भाव का रिकॉर्ड बनाते हैं.

2nd Richest Businessman in Asia / एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन बनें अदाणी, मुकेश अंबानी को भी छोड़ सकते हैं पीछे Adani become Asia second richest businessman, may also leave behind Mukesh Ambani

Next Story