मध्यप्रदेश

अगस्त में खुलेगे एमपी के कालेज व स्कूलो को लेकर संशय, वैक्सीनेंशन रिर्पोट पर ही होगी इंट्री, इस डेट पर 12 वीं के रिजल्ट का फैसला

अगस्त में खुलेगे एमपी के कालेज व स्कूलो को लेकर संशय, वैक्सीनेंशन रिर्पोट पर ही होगी इंट्री, इस डेट पर 12 वीं के रिजल्ट का फैसला
x
Doubts about MP's colleges and schools will open in August, admission will be done on vaccination report only, 12th result will be decided on this date एमपी। मध्यप्रदेश में कालेजों को खोलने के लिये चिंतन-मंथन किया गया है। जिसके तहत कोरोना काबू में आने और वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ने से अगस्त माह से कॉलेज खोलने की तैयारी है। 

Doubts about MP's colleges and schools will open in August, admission will be done on vaccination report only, 12th result will be decided on this date

एमपी। मध्यप्रदेश में कालेजों को खोलने के लिये चिंतन-मंथन किया गया है। जिसके तहत कोरोना काबू में आने और वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ने से अगस्त माह से कॉलेज खोलने की तैयारी है।

कॉलेज-स्कूल खोलने को लेकर मंत्री समूह की बैठक में सहमति बन गई है, लेकिन अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लेंगे। बुधवार देर शाम मंत्रालय में हुई बैठक के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, तकनीकी शिक्षा मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया सहित चारों विभागों के अफसर मौजूद रहे।

वैक्सीन अनिवार्य

लिये गये फैसले के तहत कॉलेज में एंट्री से पहले टीचर, स्टूडेंट व अन्य स्टाफ को वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया गया। वैक्सीन के बाद ही कॉलेज में एन्ट्री हो सकेगी।

स्कूल खोलने पर नही बनी सहमति

बैठक में स्कूल खोलने को लेकर फिलहाल सैद्धांतिक तौर पर सहमति नहीं बन पाई है। इसी तरह एमपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट पैटर्न को लेकर मंत्रियों ने सुझाव दिए हैं। इस पर 28 जून को फैसला होगा।

इस तरह का दिया गया प्रेजटेंशन

सूत्रों के मुताबिक बैठक में उच्च शिक्षा विभाग ने मंत्रियों के सामने कॉलेज खोलने को लेकर प्रेजेंटेशन दिया। इसमें कहा गया कि चूंकि प्रदेश में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ गई है और 18 साल से अधिक आयु के 77 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। इसके साथ ही कोरोना भी काबू में है।

ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए कॉलेज खोले जा सकते हैं। इसको लेकर सभी मंत्रियों ने सुझाव दिया कि जुलाई तक 18 से 25 साल तक के अधिकांश लोगों को पहला डोज लग जाएगा। जिससे अगस्त में कॉलेज खोले जा सकते हैं।

तीसरी लहर की संभावना पर स्कूल में नही बनी सहमति

बैठक के दौरान स्कूल खोलने को लेकर जब विचार किया गया तो मंत्री विश्वास सारंग ने इसका विरोध करते हुये कहा कि भले ही कोरोना कंट्रोल में है, लेकिन तीसरी लहर की संभावना है। एक्सपर्ट भी इसका बच्चों पर ज्यादा असर होने की चेतावनी दे चुके हैं। इसके बाद सारंग के सुझाव को ही माना गया। वही सीएम के पास सुझाव रखने की बात कहीं गई है।

इस तरह से बनाया जायेगा 12 वीं का रिजल्ट

मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि बैठक में एमपी बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट पैटर्न फाइनल करने को लेकर भी विचार किया गया। मंत्रियों ने कहा कि 10वीं के सिर्फ 3 विषयों के अंक जोड़ने से बच्चों का रिजल्ट खराब होगा। मंत्री सारंग ने सुझाव दिया कि 10वीं के 5 विषयों के अंकों के मूल्यांकन को आधार बनाया जाए। हांलाकि अब 28 जून को बैठक कर इस पर निर्णय लिया जाएगा।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

    Next Story