बिज़नेस

Cryptocurrency: चीन ने किया बैन तो अब भारत में लाने की कवायद

Cryptocurrency: चीन ने किया बैन तो अब भारत में लाने की कवायद
x
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले ही कह दिया था कि वो क्रिप्टोकरेंसी के विधेयक को लेकर मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतज़ार कर रहीं हैं।

CRYPTOCURRENCY : जहाँ बीते शुक्रवार चीन सरकार के एक फैसले को लेकर पूरी दुनिया में बवाल मच गया वहीँ भारत अब क्रिप्टोकर्रेंसी को देश में लाने की योजना बना रहा है, दरअसल चाइना ने क्रिप्टोकर्रेंसी को बैन कर दिया है बिड कॉइन सहित सभी प्रकार की डिजिटल करेंसी से अब चाइना में कोई वैद्य लेन देन नहीं होगा। मतलब चाइना ने ऐसी ट्रेडिंग को अवैध कर दिया है। चीनी कम्युनिस्ट सरकार का यह मानना है की चीन में क्रिप्टोकर्रेंसी का इस्तेमाल अवैध वित्तय गतिविधियों में हो रहा है जो ना सिर्फ देश बल्कि सरकार के काम काज में बाधा बनता है। Cryptocurrency

भारत क्रिप्टोकर्रेंसी को लाने के फूल मूड में हैं

ऐसा पता चला है की RBI इस साल के अंत तक क्रिप्टोकर्रेंसी का मॉडल ला सकता है। केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने कहा है की केंद्रीय बैंक क्रिप्टोकर्रेंसी लाने की संभावनाओं का आकलन कर रहा है। बैंक क्रिप्टोकर्रेंसी को लेकर प्रधोगिकी, वितरण तंत्र और अनुमोदन की व्यवस्था पर ध्यान दे रहा हैं। उन्होंने ये भी कहा था की भारत क्रिप्टोकर्रेंसी को लेकर चरणबद्ध तरीके से काम कर रहा है। देश में क्रिप्टोकर्रेंसी लाने का ये सही वक़्त है।

मंत्रिमंडल की मंजूरी की दरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ये पहले ही कह चुकी हैं की उन्होंने विधेयक देख लिया है सिर्फ मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतज़ार है। क्रिप्टोकर्रेंसी से जुड़े मुद्दों का एनालिसिस करने और कार्यों का प्रस्ताव सरकार के सामने पेश करने के लिए आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट वित्त मंतालय के समक्ष प्रस्तुत कर चुकी हैं।

ये क्रिप्टोकर्रेंसी है क्या

ये एक डिजिटल करेंसी है जिसे डिसेंट्रलाइज़्ड सिस्टम से मैनेज किया जाता है। ये BLOCK CHAIN पर आधारित एक VIRTUAL CURRENCY है। जो क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षिरत रखी जाती है जिसका कोई कॉपी नहीं कर सकता। नहीं समझे ना ? ऐसे ही बहुत लोग नहीं समझते कोई दिक्क्त वाली बात नहीं है। क्या है की क्रिप्टोकर्रेंसी एक PEER TO PEER कैश प्रणाली है जो कंप्यूटर एलगोरिथम पर बनी है। मतलब इसको आप छू नहीं सकते , देख नहीं सकते लेकिन जैसे मोबाईल नेटवर्क होता है, आप उसे देख नहीं सकते लेकिन होता तो है। क्रिप्टोकर्रेंसी सिर्फ डिजिटल रूप में ऑनलाइन रहती है आप इस मुद्रा को अपने बटुए में नहीं रख सकते। इसकी सबसे बड़ी खासियत है की ये डीसेंट्रलाइज़्ड है मतलब कोई भी देश या सरकार का इसमें नियंत्रण नहीं होता है। पहले तो ज़्यदातर देशों ने इसे अवैध घोषित कर दिया था मगर जब बाद में बिड कॉइन का प्रचलन बढ़ा तो समझ में आया की अरे ये तो बढ़िया चीज़ है।

इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं

क्रिप्टोकर्रेंसी की कीमत रुपए या डॉलर से कई गुना ज़्यादा है। इससे वो सब कुछ किया जा सकता है जो सामान्य मुद्रा से हो सकता है,चाहे शॉपिंग करिये या कहीं इन्वेस्ट करिये या फिर ट्रेड करिये। हाँ इसको बैंक में नहीं रख सकते इसकी वेल्यू बढ़ती घटती रहती है। कई लोग इसका इस्तेमाल कर के राजा बन गए हैं तो कइयों ने अपना सबकुछ लुटा भी दिया है।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story