बिज़नेस

ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए बैंक ने उठाये ये कदम, ATM ट्रांजेक्शन बना दिया सेफ, ऐसे उठाएं फायदा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:30 AM GMT
ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए बैंक ने उठाये ये कदम, ATM ट्रांजेक्शन बना दिया सेफ, ऐसे उठाएं फायदा
x
ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए बैंक ने उठाये ये कदम, ATM ट्रांजेक्शन बना दिया सेफ, ऐसे उठाएं फायदाएसबीआई ग्राहकों के ल‍िए काफी अच्‍छी

ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए बैंक ने उठाये ये कदम, ATM ट्रांजेक्शन बना दिया सेफ, ऐसे उठाएं फायदा

एसबीआई ग्राहकों के ल‍िए काफी अच्‍छी खबर है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग ट्रांजेक्शंस उपलब्ध कराने और उनकी बचत को सेफ बनाए रखने के लिए लगातार कदम उठा रहा है। कभी बैंक ग्राहकों को सुरक्षित ट्रांजेक्शंस के टिप्स सुझाता है तो कभी नए फीचर अपनी सर्विस में जोड़ता है। इसी दिशा में बैंक ने एक नया कदम उठाया है।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग

ट्रांजेक्शंस उपलब्ध कराने और उनकी जमा पूंजी सेफ रखने के लिए नई एटीएम सर्विस शुरू की है। इसके तहत अगर आप एटीएम में जाते हैं और अपना बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं तो एसबीआई आपको एसएमएस भेजकर अलर्ट करेगा। यह सुविधा कोरोनो वायरस महामारी के बीच बढ़ रहे एटीएम धोखाधड़ी को रोकने के लिए शुरू की गई है। जानकारी दें कि एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है कि वह ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए एक नए फीचर की पेशकश कर रहा है।

एसबीआई ने ट्वीट के जर‍िए दी जानकारी आपको बता दें कि एसबीआई ने ट्वीट के जर‍िए कहा कि नया फीचर यह है कि जब भी बैंक को एटीएम से बैलेंस इंक्वायरी या मिनी स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट मिलेगी, एसबीआई उस डेबिट/एटीएम कार्ड से संबंधित ग्राहक को एसएमएस भेजकर अलर्ट करेगा। ऐसा इसलिए ताकि यह कन्फर्म किया जा सके कि ट्रांजेक्शन ग्राहक कर रहा है या उसके डेबिट कार्ड से कोई जालसाज। एसबीआई का कहना है कि अगर ट्रांजेक्शन कोई और कर रहा है तो बैंक के एसबीआई से ग्राहक को ट्रांजेक्शन की सूचना मिलने पर वह तुरंत अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करा सकेगा।

एसएमएस को लेकर र‍हें सावधान एसबीआई ने ग्राहकों को सलाह दी है कि अगर बैलेंस इंक्वायरी या मिनी स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट आपने नहीं डाली है तो इनसे जुड़े एसएमएस अलर्ट को नजरअंदाज न करें। यह किसी स्कैमर द्वारा आपके बैंक खाते का बैलेंस जानने की कोशिश हो सकती है। इसलिए ऐसी कोई भी कोशिश होने पर अपने बैंक को सूचित करें और कार्ड फ्रीज करने की रिक्वेस्ट डालें।

हाल में एसबीआई ने शुरु की ये नई सर्विसेज

हाल ही में इससे पहले, एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सभी एसबीआई एटीएम में अनधिकृत लेनदेन से बचने के लिए कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा शुरू की थी। यह नई सुविधा 2020 की शुरुआत से सक्रिय है और एटीएम कार्डधारकों को वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की मदद से कैश निकाल सकते हैं। एसबीआई के एटीएम से आप सिंगल ट्रांजेक्शन में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकते हैं। जानकारी दें कि एसबीआई ने कुछ समय पहले डोरस्‍टेप एटीएम सर्विस भी शुरू की है। बैंक अपने ग्राहकों को अपने पैसे सुरक्षित रखने के तरीकों पर सुझाव दिए हैं। बैंक ने कहा, ग्राहक एटीएम-कम-डेबिट कार्ड की धोखाधड़ी से बचने के लिए पूरी गोपनीयता के साथ एटीएम लेनदेन करना चाहिए। एसबीआई ने 1 जुलाई से प्रभावी अपने एटीएम निकासी शुल्क को संशोधित किया है।

जल्‍द ही कालिंग और इंटरनेट होने वाले है महंगे, इसके लिए आप भी हो जाए तैयार, ये है कारण

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी

जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story