ऑटो

छोटी कारों की हो रही सबसे ज्यादा बिक्री Lockdown के बाद, ये हैं 3 सबसे पॉपुलर गाड़ियां

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
छोटी कारों की हो रही सबसे ज्यादा बिक्री Lockdown के बाद, ये हैं 3 सबसे पॉपुलर गाड़ियां
x
छोटी कारों की हो रही सबसे ज्यादा बिक्री Lockdown के बाद, ये हैं 3 सबसे पॉपुलर गाड़ियां लॉकडाउन खुलने की प्रक्रिया के बीच देश में छोटी कारों

छोटी कारों की हो रही सबसे ज्यादा बिक्री Lockdown के बाद, ये हैं 3 सबसे पॉपुलर गाड़ियां

लॉकडाउन खुलने की प्रक्रिया के बीच देश में छोटी कारों की खरीदारी में जबर्दस्त तेजी देखने को मिल रही है. कोरोना वायरस महामारी के फैलने का डर और पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद होने की वजह से कारों की बिक्री बढ़ी है. जुलाई का महीना कार कंपनियों के लिए राहत लेकर आया है. सबसे ज्यादा खरीदारी एंट्री लेवल हैचबैक कारों में देखने को मिली है. जुलाई में इस सेगमेंट में 40 परसेंट ज्यादा खरीदारी देखने को मिली है. इस जुलाई 20,865 लोगों ने एंट्री-लेवल हैचबैक कारों को खरीदा. जबकि, पिछले साल जुलाई में 14,910 हैचबैक गाड़ियों की बिक्री हुई थी. यानी पिछले साल के मुकाबले इस जुलाई एंट्री हैचबैक सेगमेंट में 12 फीसदी बिक्री बढ़ी है. इसमें भी मारुति सुजुकी की अल्टो का जलवा बरकरार है, अल्टो एक बार फिर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी है. तो एक नजर डालते हैं जुलाई में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों पर.

Maruti Suzuki Alto

मारुति की Alto जुलाई में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री हैचबैक रही. जुलाई 2020 में Maruti Alto के 13,654 यूनिट्स की बिक्री हुई. जबकि, पिछले साल जुलाई में इसके 11,600 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. यानी पिछले साल के मुकाबले इस जुलाई Alto की बिक्री 18 परसेंट बढ़ी है. जून में भी Maruti Alto देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी, लेकिन मई में ह्यूंडई क्रेटा ने बाजी मारी थी.

Maruti Suzuki S-Presso

Alto के बाद मारुति की S-Presso जुलाई महीने में भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक रही. जुलाई 2020 में Maruti Suzuki की S-Presso के 3,604 यूनिट्स की बिक्री हुई. पिछले साल सितंबर में लॉन्च हुई इस कार को ज्यादा रिस्पॉन्स तो नहीं मिला, सितंबर में इसने सिर्फ 5006 कारें बेचीं. लेकिन अक्टूबर और नवंबर में इसकी बिक्री ने रफ्तार पकड़ी.

Renault Kwid

एंट्री हैचबैक सेगमेंट में मारुति को टक्कर दे रही है फ्रांस की ऑटो कंपनी रेनॉ. इस साल जुलाई में Renault Kwid के 3,007 यूनिट्स की बिक्री हुई. जबकि, पिछले साल जुलाई में इसके 2,684 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. यानी पिछले साल के मुकाबले इस साल जुलाई में Kwid की बिक्री 12 फीसदी बढ़ी है.

Airtel का धमाका, फ्री में दे रहा कालिंग और डाटा, पढ़िए पूरी खबर

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी

जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story