बिज़नेस

Bank Transaction को लेकर सबसे बड़ी खबर, पढ़िए नहीं तो होगी देर...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:27 AM GMT
Bank Transaction को लेकर सबसे बड़ी खबर, पढ़िए नहीं तो होगी देर...
x
Bank Transaction को लेकर सबसे बड़ी खबर, पढ़िए नहीं तो होगी देर...नई दिल्ली. कई बार क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान पेमेंट

Bank Transaction को लेकर सबसे बड़ी खबर, पढ़िए नहीं तो होगी देर...

नई दिल्ली. कई बार क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान पेमेंट फेल हो जाता है. पेमेंट फेल होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक Internet connectivity की कमी है. हालांकि अब आप जल्द ही कार्ड और मोबाइल के जरिए ऑफलाइन यानी बिना इंटरनेट के भी आसानी से डिजिटल Transaction कर सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को पायलट स्कीम (Pilot Scheme) पर ऑफलाइन (offline mode) यानी बिना इंटरनेट के कार्ड और मोबाइल के जरिए छोटे पेमेंट से संबंधित खुदरा पेमेंट स्कीम (Offline Payment Through Cards) की घोषणा की है

देश में कल से शुरू होगी पहली किसान रेल, जानिए किन-किन राज्यों को होने वाला है फायदा

हाल ही में आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें बिना इंटरनेट के कार्ड और मोबाइल के जरिए छोटी राशि के भुगतान को अनुमति दी गई है. बैंक की अधिसूचना के तहत इसे पायलट योजना के तहत डेबिट कार्ड, वॉलेट या मोबाइल से किया जा सकता है। इसके लिए किसी वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं होगी. ये योजना 31 मार्च 2021 तक चलेगी.

BIG NEWS: आपके पास अगर Airtel, Voda-Idea है तो बंद होने वाली है….

इस पहल का मकसद उन जगहों पर भी डिजिटल लेन-देन के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करना है, जहां इंटरनेट कनेक्टविवटी की कमी है. RBI ने विकासात्मक और नियामकीय नीतियों पर बयान में कहा कि केंद्रीय बैंक इकाइयों को ऑफलाइन पेमेंट समाधान डवलप करने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है. इसीलिए Pilot Scheme के तहत यूजर्स के हितों, देनदारी सुरक्षा आदि का ध्यान रखते हुए ऑफलाइन माध्यम से छोटे पेमेंट की सुविधाओं के साथ छोटी राशि के पेमैंट की अनुमति देने का प्रस्ताव है.

SBI का ये जबरजस्त ऑफर, कार खरीदने पर डिस्काउंट के साथ ही आकर्षक ब्याज, पढ़िए जरूरी खबर

केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि ‘पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर' (पीएसओ) को ऑनलाइन विवाद समाधान (ओडीआर) लागू करना होगा. डिजिटल लेनदेन बढ़ने के साथ विवाद और शिकायतें भी बढ़ी हैं. शिकायतों के समाधान की यह व्यवस्था नियम आधारित और पारदर्शी होगी. इसमें मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा या अगर होगा भी तो बहुत कम.

Whatsapp Web पर Facebook ने शुरू की ये अमेजिंग सर्विस, ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story