बिज़नेस

Credit Card का इस्तेमाल करने वाले पढ़ ले ये खबर, नहीं तो पछतावे के अलावा कुछ नहीं रह जाएगा..

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:27 AM GMT
Credit Card का इस्तेमाल करने वाले पढ़ ले ये खबर, नहीं तो पछतावे के अलावा कुछ नहीं रह जाएगा..
x
Credit Card का इस्तेमाल करने वाले पढ़ ले ये खबर, नहीं तो पछतावे के अलावा कुछ नहीं रह जाएगा..NEW DELHI: एक तो देश में कोरोना

Credit Card का इस्तेमाल करने वाले पढ़ ले ये खबर, नहीं तो पछतावे के अलावा कुछ नहीं रह जाएगा..

NEW DELHI: एक तो देश में कोरोना की महामारी और दूसरी तरफ बढ़ रहे साइबर क्राइम भी चौका रहे है. आपको बता दे की हैकर अब अकाउंट को आसानी से हैक कर रहे है. आपकी एक गलती आपका सब कुछ बर्बाद कर सकती है. जानकारों की माने तो Credit Card का इस्तेमाल करने वाले यहाँ बताई गई हर बात को ध्यान में रखे नहीं आपको चपत कब लग गई पता ही नहीं चलेगा।
कार्ड के बारे में किसी से कोई जानकारी साझा न करे इससे हैकर आसानी से आपका अकाउंट और क्रेडिट कार्ड हैक कर सकते है एक बात हमेशा ध्यान में रखे बैंक कभी खुद से फ़ोन करके आपकी जानकरी साझा नहीं करेगा। किसी को भी अपने क्रेडिट कार्ड का पिन साझा न करे.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब Online खरीद सकेंगे जमीन, ये ऐप होने वाला है लांच

क्रेडिट कार्ड जितना आसानी से लोन देती है उतनी आसानी से वो भरपाई नहीं करती है. आपको बता दे की कंपनी अगर आप केवल बकाये की न्यूनतम रकम जमा करते हैं तो नहीं चुकाई गई रकम पर 2-4 फीसदी ब्याज वसूला जाता है. जो सालाना 24-48 फीसदी बैठता है. इसलिए टाइम से लिमिट जमा करे.
REWA: लॉक डाउन जैसा कुछ नही सड़क पर घूमते दिखे लोग, चौराहे पर आराम फरमाती रही पुलिस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तभी करे जब आपको बहुत ही जरूरी हो. आपको बता दे की कुछ लोग इसका फायदा फिजूल खर्ची में उठाते है जो की आपके लिए बिलकुल भी सही नहीं होगा।
क्रेडिट कार्ड कंपनियां निकासी पर 2-4 फीसदी प्रति माह का ब्याज वसूलती है जो की बहुत ही ज्यादा महंगा और आम नागरिक के बजट के ऊपर भी हो जाता है. इसलिए निकासी से बचने की कोशिश करे.

BANK CUSTOMER के लिए सबसे बड़ी खबर, पढ़ ले बदल गए है कई नियम नहीं होगा नुकसान..

क्रेडिट कार्ड की लिमिट और टाइमिंग हमेशा याद रखे. अगर आप टाइम से लोन का भुगतान करेंगे तो आपकी क्रेडिट स्कोर अच्छी रहेगी नहीं तो क्रेडिट स्कोर ख़राब होने पर आपको कही से भी लोन नहीं मिलेगा। कार्ड कंपनियां आपको हर खरीद पर रिवॉर्ड पॉइंट देती हैं. इसकी मदद से वे आपको खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं. केवल पॉइंट जुटाने के लिए खर्च करने में समझदारी नहीं है. न ही पॉइंट जुटाने के लिए बहुत इंतजार करना चाहिए. समय गुजरने के साथ रिवॉर्ड पॉइंट अपना मूल्य खोने लगते हैं.

मोदी सरकार रक्षाबंधन पर दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए क्या है ये स्कीम

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp
, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story