Reliance AGM : Google-Jio ने मिलाया हांथ, भारत को 2G मुक्त कराने के साथ 35 करोड़ लोगों को सस्ते स्मार्टफोन देने का लक्ष्य

Reliance AGM : Google-Jio ने मिलाया हांथ, भारत को 2G मुक्त कराने के साथ 35 करोड़ लोगों को सस्ते स्मार्टफोन देने का लक्ष्य

टेक एंड गैजेट्स बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

Business Desk / Reliance Industries Limited (RIL) की Annual General Meeting (AGM) में बुधवार को कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. RIL प्रमुख मुकेश अम्बानी के बताया है कि अगले साल तक देश में 5G Technology लांच होगी. Jio-Google मिलकर ऐसा Operating System तैयार करने जा रहें हैं, जो सिर्फ 4G/5G Smartphones के लिए होगा. 

AGM के दौरान मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambani) ने बताया कि Google और Jio मिलकर देश को 2G मुक्त बनाएंगे. Google ने Jio Platform में 33,737 करोड़ का निवेश (Investment) किया है. 

Rajasthan Government Crises : राहुल का संदेश, पायलट के लिए कांग्रेस के दरवाजे खुले हैं

नीता अम्बानी ने RIL AGM को किया सम्बोधित

मुकेश अम्बानी की पत्नी नीता अम्बानी (Neeta Ambani) ने पहली बार RIL AGM को सम्बोधित किया है. उन्होंने Reliance Foundation द्वारा Corona Epidemic के दौरान के किए जा रहें सामाजिक कार्यों की जानकारी दी. Reliance Foundation की Chairperson नीता अम्बानी ने बताया कि मिशन अन्न सेवा के जरिए देश भर में 5 करोड़ से ज्यादा गरीबों, मजदूरों और फ्रंटलाइन वर्करों के लिए भोजन उपलब्ध कराया गया.

नीता के अनुसार Corona Epidemic शुरू होते ही देश में PPE किट और N-95 मास्क का बड़ा संकट पैदा हो गया था. इसके लिए रिकॉर्ड स्तर पर रोजाना 1 लाख PPE किट और N95 Mask बनाए जाने लगें. साथ ही Reliance Emergency Services में लगी गाड़ियों के लिए मुफ्त ईंधन उपलब्ध करा रहा है. 

Social Media में 16 से 31 जुलाई तक एमपी में लॉकडाउन की अफवाह, सीएम ने बताया निराधार

मुकेश अम्बानी के मुताबिक़ RIL सच्चे मायने में अब कर्जमुक्त कंपनी बन गई है. इसका लक्ष्य 2021 निर्धारित था, उसके पहले ही कंपनी को कर्जमुक्त करा लिया गया है. अब कंपनी की मजबूत बैलेंस शीट जियो, रिटेल और ओटूसी के लिए ग्रोथ प्लान में मदद करेंगे.

RIL प्रमुख के मुताबिक़ Jio आने वाले तीन सालों में आधा अरब नए उपभोक्ता जोड़ेगा. Jio ने सम्पूर्ण 5G Technology विकसित कर ली है. जैसे ही 5G Spectrum उपलब्ध होंगे इसके ट्रायल शुरू कर दिए जाएंगे. अगले साल तक यह फील्ड में उपलब्ध हो जाएगा. इसके साथ ही देश भर में 35 करोड़ लोगों को सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा. 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments