Unlock 2.0 - आज से Bank, ATM, PF, LPG-Gas से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव, जिन्हें जानना आपके लिए हैं जरूरी

Unlock 2.0 – आज से Bank, ATM, PF, LPG-Gas से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव, जिन्हें जानना आपके लिए हैं जरूरी

बिज़नेस

Unlock 2.0 – आज से Bank, ATM, PF, LPG-Gas से जुड़े नियमों में हुआ बदलाव, जिन्हें जानना आपके लिए हैं जरूरी

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसी बीच एक जुलाई यानी आज से पूरे देश में अनलॉक-2 ( Unlock 2.0 ) शुरू हो गया है। अनलॉक-2 की गाइडलाइंस (Guidelines ) के अनुसार 31 जुलाई तक सिनेमा हॉल, मेट्रो, जिम, स्वीमिंग पूल नहीं खुलेंगे। स्कूल, कॉलेज को भी 31 जुलाई तक बंद रखा जाएगा। वहीं, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों ( International Flights ) पर भी रोक रहेगी। इनके अलावा आज से कई और बड़े बदलाव भी हुए हैं, जिनका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा। ये बदलाव Bank, ATM, PF, LPG-Gas की कीमतों, योजनाओं से जुड़े हुए हैं।

केवल 6 रूपए में अपने Bank Account और Credit Card को Insured करे, पढ़िए

आइए जानते हैं 10 बड़े बदलाव

01. एटीएम से पैसा निकालने का नियम ( एटीएम Withdrawal Rules )
आज से एटीएम से पैसा निकासी पर चार्ज देना होगा। बता दें कि लॉकडाउन ( Lockdown ) में सरकार ने एटीएम के कैश निकालने के नियम में बदलाव किया था। सरकार ने कैश निकालने के दौरान लगने वाले सर्विस शुल्क को खत्म कर दिया था। लेकिन, आज से फिर से एटीएम  से तय सीमा के बाद कैश निकासी पर चार्ज देना होगा।

02. मिनिमम बैलेंस से जुड़ा नियम ( Minimum Balance Rules )
आज से बैंक खाते में आपको मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगा। अन्यथा आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। बता दें कि लॉकडाउन में सरकार ने मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाले अतिरिक्त शुल्क को खत्म कर दिया था। लेकिन, आज से मिनिमम बैलेंस न होने पर फिर से चार्ज वसूला जाएगा। इसका मतलब है कि अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस की राशि नहीं हैं, तो आपको इसका जुर्माना भरना होगा।

03. बढ़ सकती है रसोई गैस की कीमतें
बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी रसोई गैस और हवाई ईंधन एटीएफ के दामों में बदलाव करती हैं। पिछले कुछ महीनों से कीमतें लगातार बढ़ रही है। ऐसे में आज इनकी कीमतों में भी बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।

04. म्यूचुअल फंड से जुड़ा बदलाव
आज से म्यूचुअल फंड से जुड़ा बदलाव भी हुआ है। अब म्यूचुअल फंड खरीदने पर आपको उस पर स्टांप ड्यूटी देनी पड़ेगी। बता दें कि नए नियम के मुताबिक म्यूचुअल फंड खरीदने पर कुल निवेश का 0.005 फीसदी स्टांप ड्यूटी देनी होगी।

TikTok, Club Factory समेत इन 59 Chinese Apps को भारत सरकार ने किया Ban

05. पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरों में बदलाव ( Punjab National Bank )
अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है, तो अब आपके बचत पर बड़ा असर पड़ने वाला है, क्योंकि एक जुलाई से पीएनबी बैंक में जमा बचत पर वार्षिय ब्याज की दरों में बदलाव हो जाएगा। जिसके तहत ब्याज दर में 0.50% की कटौती की जाएगी। यानी इसके बाद ब्याज दर 3.25% हो जाएगी।

06.नई कंपनियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
आज से नई कंपनी खोलना और भी आसान हो जाएगा। आप घर बैठे ही सिर्फ आधार से कंपनी का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि इससे पहले कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए तमाम दस्तावेज जमा करने होते हैं।

07. पेंशन नियम में बदलाव
बैंकों के साथ ही पेंशन नियम में भी बदलाव होने जा रहा है। एक जुलाई से पेंशन योजना के ऑटो डेबिट की सुविधा फिर से शुरू हो सकती है। बता दें कि इस सुविधा को 30 जून तक रोका गया था। अब एक जुलाई से फिर से शुरू हो सकती है।

08. पीएफ से जुड़ा नियम
बता दें कि लॉकडाउन में सरकार ने PF से जुड़े नियम में बदलाव किया था, जिसके तहत अकाउंट होल्डर्स अपने पीएफ खाते से एक तय रकम निकाल सकते थे, लेकिन अब वह मियाद खत्म हो गई है।

SBI देने जा रहा अपने ग्राहकों को सबसे बड़ी ख़ुशख़बरी, अब घर बैठे ले Personal Loan, ऐसे करे आवेदन

09. PPF और सुकन्या समृद्धि योजना का मिनिमम अमाउंट
सरकार ने PPF और सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े नियमों में भी बदलाव किया है। जिसके तहत इन खातों में न्यूनतम किस्त 2019-20 के लिए जमा नहीं कर पाए हैं, वह 30 जून 2020 तक किस्त भर सकते थे। इसके अलावा PPF अकाउंट के लिए यह मिनिमम डिपॉजिट एक वित्त वर्ष में 500 रुपये है, जबकि सुकन्या समृद्धि स्कीम के लिए 250 रुपये है।

10. सबका विश्वास योजना
मोदी सरकार की इस योजना के तहत सर्विस टैक्स और केंद्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादित मामलों का निपटारा किया जाना था। इसकी आखिरी तारीख 30 जून थी। 1 जुलाई से अब इस योजना का फायदा उन लोगों को नहीं मिल सकेगा, जो अब तक इस स्कीम का फायदा नहीं उठा पाए हैं।

मध्यप्रदेश के Bhopal, Indore सहित इन राज्यों में Amazon India देगा 20 हजार नई नौकरियां, ऐसे करे आवेदन

JULY में SBI से लेकर UBI और PNB तक इतने दिन बंद रहेंगे सभी Bank, पढ़िए जरूरी खबर

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

[सौजन्य: पत्रिका]

Facebook Comments