मध्यप्रदेश में अब नहीं बढ़ेगा अफसरों का वेतन, जो मिला उसे भी वापस लिया जाएगा....

1 JULY से बदल रहे Account और ATM से पैसे निकालने के नियम, पढ़िए आपको जानना है बहुत जरूरी

बिज़नेस

1 JULY से बदल रहे Account और ATM से पैसे निकालने के नियम, पढ़िए आपको जानना है बहुत जरूरी

नई दिल्ली।: New Bank And ATM Rules: जून 2020 के खत्म होने के साथ ही एक जुलाई से बैंक खाते ( Bank Account ), एटीएम से जुड़े नियमों में कई बदलाव होने जा रहे हैं। इसके अलावा पेंशन ( Pension Scheme ) से जुड़े नियम में भी बदलाव होगा। 1 JULY 2020 से सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों ( New Rules of Saving Account ) में भी बदलाव हो जाएंगे। इन नियमों को जानना आपके लिए भी बेहद जरूरी हैं। इसलिए आइए जानते हैं 1 जुलाई से कौन-कौन से नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

BIG NEWS: 5G लाने वाला है Reliance Jio, 4G में फ्री 1 साल डाटा फ्री देकर जीता था ग्राहकों का दिल

कैश निकासी पर चार्ज देना होगा ( ATM Withdrawal Rules )

बता दें कि लॉकडाउन ( Lockdown ) में सरकार ने ATM के कैश निकालने के नियम में बदलाव किया था। सरकार ने कैश निकालने के दौरान लगने वाले सर्विस शुल्क को खत्म कर दिया था, जिसके तहत एटीएम से पैसे निकलवाने पर कोई चार्ज नहीं लगता था। लेकिन, यह नियम 3 महीनों के लिए लागू किया गया था, जो 30 जून को समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही 1 जुलाई से फिर से ATM से तय सीमा के बाद कैश निकासी पर चार्ज देना होगा।

मिनिमम बैलेंस पर नहीं मिलेगी छूट ( Minimum Balance Rules )

एटीएम चार्ज के साथ ही सरकार ने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाले अतिरिक्त शुल्क को भी खत्म किया था, लेकिन इसकी अवधि भी 3 महीने की थी। ऐसे में अब 1 जुलाई से मिनिमम बैलेंस न होने पर फिर से चार्ज वसूला जाएगा। इसका मतलब है कि अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस की राशि नहीं हैं, तो आपको इसका जुर्माना भरना होगा।

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरों में बदलाव ( Punjab National Bank )

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है, तो अब आपके बचत पर बड़ा असर पड़ने वाला है, क्योंकि एक जुलाई से पीएनबी बैंक में जमा बचत पर वार्षिय ब्याज की दरों में बदलाव हो जाएगा। जिसके तहत ब्याज दर में 0.50% की कटौती की जाएगी। यानी इसके बाद ब्याज दर 3.25% हो जाएगी।

सिर्फ 595 रुपये का निवेश कर बन जाएंगे लखपति, झूट नहीं बिल्कुल सच है ये…

पेंशन नियम में बदलाव

बैंकों के साथ ही पेंशन नियम में भी बदलाव होने जा रहा है। एक जुलाई से पेंशन योजना के ऑटो डेबिट की सुविधा फिर से शुरू हो सकती है। बता दें कि इस सुविधा को 30 जून तक रोका गया था। अब एक जुलाई से फिर से शुरू हो सकती है।

मध्यप्रदेश के Bhopal, Indore सहित इन राज्यों में Amazon India देगा 20 हजार नई नौकरियां, ऐसे करे आवेदन

JULY में SBI से लेकर UBI और PNB तक इतने दिन बंद रहेंगे सभी Bank, पढ़िए जरूरी खबर

1 जुलाई से बदल रहे Banking, ATM और Saving accounts से जुड़े कई नियम, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

सौजन्य: patrika.com

Facebook Comments