बिज़नेस

Bank से ज्यादा रिटर्न देता है Post Office, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
Bank से ज्यादा रिटर्न देता है Post Office, पढ़िए पूरी खबर
x
Bank से ज्यादा रिटर्न देता है Post Office, पढ़िए पूरी खबर नई दिल्ली: करोना की वजह से सारे बैक अपनी ब्याज दरों में कटौती कर चुके हैं।

Bank से ज्यादा रिटर्न देता है Post Office, पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली: करोना की वजह से सारे बैक अपनी ब्याज दरों में कटौती कर चुके हैं। Post Office कोरोना जैसी विकट समस्या में भी बैंको से ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं। यानि अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो post office एक अच्छा विकल्प है । चलिए आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम्स के बारे में बताते हैं जहां आप पैसा लग सकते हैं।

POST OFFICE MONTHLY Income Scheme-

अगर आप भी अपनी नौकरी के अलावा पैसा कमाने का साधन ढूंढ रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस ( POST OFFICE ) की MIS स्कीम ( POST OFFICE MONTHLY Income Scheme ) आपके लिए एक बेहतर निवेश विकल्प ( POST OFFICE INVESTMENT SCHEME ) हो सकती है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस स्कीम का फायदा हस्बैंड और वाइफ दोनो मिलकर उठा सकते हैं।

15 दिन बाद रद्दी हो जायेगा आपका PAN CARD, पढ़िए नहीं तो होगा ये…

क्या है इसकी खास बातें-

POMIS स्कीम ( MIS SCHEME ) के तहत सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से अकाउंट खोला जा सकता है। सिंगल या पर्सनल अकाउंट खोलने पर आप इस स्कीम में कम से कम 1,500 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। ज्वाइंट खाते में 9 लाख रुपए से ज्यादा निवेश नहीं किया जा सकता है। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो काफी फायदेमंद है।

फायदा- इस स्कीम में फिलहाल अभी 6.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है। आप चाहें तो इससे मिलने वाले ब्याज को एक साथ लें या अपनी सहूलियत क हिसाब से तिमाही, छमाही या मासिक ले सकते हैं।

kisan vikas patra-

किसान विकास पत्र ( kisan vikas patra ) पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की एक बेहद पापुलर स्कीम है । किसान विकास पत्र इंडिया पोस्ट ( India Post ) से खरीदा हुआ एक तरह का सर्टिफिकेट होता है। इस स्कीम के तहत आपका निवेश पहले 100 महीने यानी 8 साल और 4 महीने बाद दोगुना हो जाता था लेकिन अब 110 महीने में रकम दोगुनी होती है।

1000 रुपए से कर सकते हैं शुरूआत- अपने नजदीकी किसी भी डाकघर में जाकर आप 1000 रुपे की छोटी सी रकम से इस योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं। 6.9 फीसदी की दर से इस योजना में 9 साल एवं 2 माह यानी कुल 110 महीनों में आपकी जमा राशि डबल हो जाएगी।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story