डूब जाएगी मुंबई! अगले 48 घंटे बारिश मचाएगी ‘तबाही’, हाईटाइड का भी अलर्ट

बिज़नेस

नई दिल्ली/मुंबई: मॉनसून की रफ्तार भले ही धीमी पड़ी हो, लेकिन मुंबई के लिए बारिश किसी कहर से कम नहीं. पिछले 24 घंटे में हुई बारिश से मुंबई का बुरा हाल है. मुंबई की लाइफलाइन ठप पड़ी है. मुंबई की भूख मिटाने वाली डिब्बावाला की सर्विस बंद हो गई है. बारिश ने कुछ इलाकों में तबाही भी मचाई है. मुंबई के बोरिवली में तीन मकान धराशायी हो गए हैं. पिछले दो दिन में 250 MM से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. मुंबई के कई इलाके पानी में डूबे हैं. ऐसे में अगले 24 घंटों तक मुंबई को राहत मिलने के आसार नहीं हैं. मुंबई में भारी बारिश की संभावना है. हालात यह है कि मुंबई डूबने की कगार पर पहुंच चुकी है. समुद्र में हाईटाइड का अलर्ट जारी किया गया है.

फिर डूब जाएगी मुंबई!
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि मुंबई के लिए अगले 48 घंटे काफी अहम हैं. यहां मूसलाधार बारिश हो सकती है, जिससे आम जन-जीवन प्रभावित होगा. साथ ही आसार यह भी बन रहे हैं कि तीन दिन तक लगातार बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से मुंबई में फिर डूबने वाले हालात होंगे. यहीं नहीं, मुंबई लोकल समेत वहां के सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की आवाजाही पर भी असर पड़ सकता है. पिछले साल भी मॉनसून के दौरान भारी बारिश के चलते मुंबई का यही हाल हुआ था.

3 घर का कुछ हिस्सा गिरा
सोमवार रात ईस्ट बोरीवली में 3 घर का कुछ हिस्सा धाराशायी हो गया. गनीमत रही इस घटना में किसी भी प्रकार की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. स्थानीय निवासियों के मुताबिक घटना रात 10 बजे करीब की बताई जा रही है. दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीम मलबा हटाने का का काम कर रही है. इससे पहले की रविवार को कुर्ला इलाके के 4 मंजिला इमारत का कुछ हिस्सा गिर गया था. सैंड हर्स रोड रेलवे स्टेशन के पास भी ब्रिज का कुछ हिस्सा गिर गया था. मुंबई में लगातार हो रही बारिश से एक के बाद एक घटनाएं सामने आ रही है.

ठाणे में भारी बारिश का अलर्ट
ठाणे और वसई विरार बेल्ट में भारी बारिश हुई है. ठाणे में बहुत अधिक पानी भर गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है. महाराष्ट्र के अगले 48 घंटों में भारी बारिश से भारी बारिश हो सकती है.

पुरी तरह ठप है मुंबई लोकल
रविवार रात से हो रही भारी बारिश के चलते मुंबई की लाइफलाइन लोकल ठप पड़ गई है. वेस्टर्न लाइन पर सबसे ज्यादा दिक्कत है. विरार, नालासोपारा इलाके में भारी बारिश से रेलवे ट्रैक पर पानी आने से सर्विस को बंद रखा गया है. यहां 200 mm से 460 mm तक बारिश दर्ज की गई है. वेस्टर्न रेलवे की ओर से लगातार अपडेट जारी किए जा रहे हैं. ज्यादातर लोकल को रद्द कर दिया गया है या करीब आधे घंटे की देरी से चल रही हैं.

हाई टाइड का अलर्ट
मुंबई में कल रात से लगातार बारिश जारी है और अब थोड़ी हल्की है, वहीं ठाणे में भारी बारिश के बाद सड़कें पानी से लबालब हैं. अगले 48 घंटों में भारी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं, दूसरी तरफ समंदर में ऊंची लहरें उठना शुरू हो गई हैं. बीएमसी ने हाई टाइड की चेतावनी दी है. इस दौरान 5 मीटर उंची लहरें उठने की संभावना है. प्रशासन की तरफ से ऐहतियातन लोगों को समंदर से दूर रहने के लिए कहा गया है.

क्या होता है हाईटाइड?
विशालकाय लहरें उठने को हाईटाइड नाम से भी जाना जाता है. भूगोल भाषा में इसे ज्वार उठना भी कहते हैं. समुद्र में विशाकाय लहरें उठने को ज्वार और लहरों के नीचे गिरने को भाटा कहते हैं. जब ज्वार उठता है तो समुद्र किनारे के इलाकों को जलस्तर तेजी से बढ़ने लगता है और फिर अचानक तेजी से जलस्तर कम हो जाता है.

मुंबई के अलावा यहां भी खतरा
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मुंबई के अलावा मध्य प्रदेश सहित 5 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में 12 जुलाई तक भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी है. वहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात और राजस्थान में भारी बारिश चेतावनी है. इसके अलावा कुछ राज्यों में भारी बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है. मध्य प्रदेश के लिए अगले 4 दिन खतरनाक हैं. यहां कुछ इलाकों में भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी है. यहां ओलों के साथ तूफान आने की भी संभावना है. वहीं, मुंबई में भारी बारिश जारी रह सकती है.