2021/Hair Fall.jpg

Hair Fall Treatment in Hindi : झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा, नहीं आएगी गंजेपन की नौबत

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
02 Mar 2021

Hair Fall Treatment in Hindi : बालों का झड़ना आज के समय में आम बात हो गई हैं। इस समस्या से लगभग हर व्यक्ति पीड़ित हैं। झड़ते बालों का अगर समय रहते इलाज नहीं किया गया तो गंजेपन की नौबत भी आ सकती हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो समय रहते चेत जाइए। वरना वह दिन दूर नहीं जब आपको फिल्म बाला की तरह बिग का इस्तेमाल करना पड़ेगा। झड़ते बालों को रोकने के लिए आज हम कुछ घरेलु नुस्खों के बारे चर्चा करेंगे। जिनका उपयोग करके आप बालों के झड़ने की प्राॅब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं झड़ते बालों को रोकने के लिए किन नुस्खों का यूज करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

Hair Fall Treatment in Hindi : झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा, नहीं आएगी गंजेपन की नौबत
बालों के झड़ने के पीछे अत्यधिक तनाव को कारण माना जाता हैं। इसलिए बालों को झड़ने से रोकने लिए सबसे पहले जरूरी है कि तनाव मुक्त रहे, पौष्टिक आहार लें। क्योंकि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान को जरूरी विटामिन नहीं मिल पाती हैं। जिसके कारण बालों के झड़ने के साथ ही कई तरह के रोग घेरने लगते हैं। इन सबके अलावा सुबह सूर्योदय के पहले उठना बेहद जरूरी हैं। सुबह उठने के बाद योगा आदि भी बालों को झड़ने से बचाता हैं। इसलिए नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। बालों को झड़ने से बचाने के लिए जिन नुस्खों के बारे में यहां हम आपको बताने जा रहे हैं वह आपको आसानी से घर में मिल जाएगा। 

घरेलू नुस्खा

बालों को झड़ने से बचाने के लिए सिर में प्याज, लहसुन एवं अदरक के रस से अच्छी तरह से मसाज करने से फायदा होता हैं। प्याज के रस में सल्फर की मात्रा होती हैं। जो बालों को सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। प्याज के रस को लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह से धुल लें। फिर प्याज के रस से बालों में अच्छी तरह से 15 से 20 मिनट तक करें। इसके बाद बालों को धुल लें। ऐसा कई दिनों तक करने से आपको पाॅजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा। 

अनार के पत्ते

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अनार के पत्तों का भी उपयोग किया जाता हैं। अनार के पत्तों का रस एवं पत्तों की लुगदी 100 ग्राम लेकर सरसों के तेल में अच्छी तरह पकाएं। जब तेल ही बचे तो उसे ठण्डा कर लें। इसके बाद बालों में इस तेल से मालिश करें। ऐसा करने से बालों का झड़ना रूक जाता है।

Hair Fall Treatment in Hindi : झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा, नहीं आएगी गंजेपन की नौबत

नीम एवं बेर के पत्ते

नीम के पत्ते एवं बेर के पत्तों को अच्छी तरह से उबालें। फिर इसे ठण्डा होने के लिए रख दें। जब यह पूरी तरह से ठण्डा हो जाए तो इससे बालों को अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद नीम के तेल का बालों में उपयोग करें। ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

नीबू एवं नारियल

बालों को झड़ने से बचाने के लिए नीबू का रस एवं नारियल का तेल काफी लाभकारी हैं। जानकारों की माने तो नीबू के रस एवं नारियल के तेल को मिलाकर बालों अच्छी तरह से मालिश करने से बाल धीरे-धीरे झड़ने बंद हो जाते हैं। 

Sunil Shetty के बेटे अहान शेट्टी की डेब्यु फिल्म Tadap का पोस्टर जारी, अक्षय कुमार ने लिखी यह बात

  64MP क्वाड कैमरा, 7000MAH बैटरी से लैस Samsung Galaxy F62 की सेल शुरू, मिल रहा भारी डिस्काउंट

HBD Tiger : ऋतिक को अपना गुरू तो दिशा के साथ अफेयर को लेकर सुर्खियों में रहते है Tiger Shroff

SIGN UP FOR A NEWSLETTER