MP ELECTION: भाजपा प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी, गोविंदपुरा समेत इन सीटों से जानिए किसे मिली टिकट1 min read

Assembly Election 2018 Bhopal Madhya Pradesh National

नई दिल्ली. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गुरुवार को तीसरी सूची जारी कर दी। इसमें 32 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया। इंदौर-3 से कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश को, घट्टिया सीट से प्रेम चंद गुड्डू के बेटे अजीत बोरासी और भोपाल की गोविंदपुरा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की बहू कृष्णा गौर को टिकट दिया गया है। गुड्डू हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं। भाजपा अब तक 224 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर चुकी है। छह के नाम की घोषणा शाम तक होगी। कल नामांकन का आखिरी दिन है। 

SN विधानसभा का नाम प्रत्याशी का नाम
1 दिमानी शिवमंगल सिंह तोमर
2 अंबाह (एससी) गब्बर सिकरवार
3 भिंड राकेश चौधरी
4 मेहगांव राकेश शुक्ला
5 डबरा (एससी) कप्तान सिंह सहसारी
6 भांडेर (एससी) श्रीमती रजनी प्रजापति
7 निवाड़ी अनिल जैन
8 राजनगर अरविंद पटेरिया
9 पथरिया लखन पटेल
10 अमरपाटन रामखिलवान पटेल
11 सिहावाल शिवबहादुर चंदेल
12 बरवाड़ा (एसटी) मोती कश्यप
13 पाटन अजय विष्णोई
14 तेंदूखेड़ा मुलायम सिंह कौरव
15 गाडरवारा गौतम पटेल
16 शमशाबाद श्रीमती राजश्री सिंह
17 गोविंदपुरा श्रीमती कृष्णा गौर
18 शाजापुर अरुण भीमावत
19 कालापीपल बाबूलाल वर्मा
20 सोनकच्छ (एससी) राजेंद्र वर्मा
21 राजपुर अंतर पटेल
22 झाबुआ (एसटी) जीएस डामोर
23 देपालपुर मनोज पटेल
24 इंदौर -1 सुदर्शन गुप्ता
25 इंदौर -2 रमेश मेंदोला
26 इंदौर -3 आकाश विजयवर्गीय
27 इंदौर -4 श्रीमती मालिनी गौड़
28 इंदौर -5 महेंद्र हर्डिया
29 महू (डॉ अम्बेडकर नगर) सुश्री उषा ठाकुर
30 राऊ मधु वर्मा
31 सांवेर (एससी) राजेश सोनकर
32 घट्टिया (एससी) अजीत प्रेमचंद बोरासी

गुड्डू की वजह से कटा अशोक मालवीय का टिकट
भाजपा ने पहली सूची में 177 नामों का ऐलान किया था। लेकिन प्रेमचंद गुड्डू और उनके बेटे के कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने के बाद घट्टिया सीट से प्रत्याशी बनाए गए अशोक मालवीय का नाम रद्द कर दिया था। अब इस सीट से गुड्डू के बेटे को टिकट दिया गया है। 

राजपुर में नए प्रत्याशी का ऐलान : बड़वानी जिले की राजपुर सीट पर भाजपा ने नए प्रत्याशी के रूप में अंतर सिंह पटेल के नाम का ऐलान किया है। पहले यहां से पूर्व मंत्री देवी सिंह पटेल को टिकट दिया गया था। हाल ही में हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया। 

पहली सूची में मंत्री माया सिंह समेत 33 के टिकट काटे गए थे : भाजपा की पहली सूची में  3 मंत्रियों समेत 33 विधायकों के टिकट काटे गए थे। इनमें मंत्री माया सिंह, वन मंत्री रहे गौरीशंकर शेजवार की जगह उनके बेटे मुदित शेजवार को उम्मीदवार बनाया गया था। रामपुर बाघेलान से विधायक और मंत्री हर्ष सिंह की जगह बेटे विक्रम सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा, भाजपा ने सांसदों को भी मैदान में उतारा है। पन्ना-खजुराहो सीट से सांसद नागेंद्र सिंह को नागौद से टिकट दिया गया है। अटलजी के भांजे मुरैना सांसद अनूप मिश्रा को भितरवार से मैदान में उतारा गया है। मिश्रा 2013 में यहां से चुनाव हार गए थे।

दूसरी सूची में 5 विधायकों के टिकट कटे थे : दूसरी सूची में पांच मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए गए। इनमें चंद्रशेखर देशमुख (मुलताई), जसवंत सिंह हाड़ा (शुजालपुर), मुकेश पंड्या (बड़नगर), पंडित सिंह धुर्वे (बिछिया) और वीर सिंह पंवार (कुरवाई) के नाम शामिल हैं। इसके अलावा सात विधायकों को पुन: टिकट दिया गया था।

कांग्रेस की चौथी सूची हो चुकी जारी : दूसरी ओर कांग्रेस ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 230 विधानसभा सीटों में 211 पर उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है। कांग्रेस की 19 सीटों पर प्रत्याशियों के चेहरे सामने आना बाकी है।

Facebook Comments