Travel without money: भारत में घूमने की ऐसी भी जगहें, जहाँ नहीं लगेंगे पैसे, रहना-खाना सब फ्री

Travel without money: भारत में कई ऐसे सुंदर और धार्मिक स्थान हैं जहाँ घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं और आपको इसके लिए पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

Update: 2022-07-29 08:06 GMT

How to travel in India for free: हर कोई चाहता है कि वह देश के अच्छे स्थानों का भ्रमण करके मौजूद वहां की अच्छाइयों एवं वादियों के साथ ही उसकी खूबसूरती का दीदार करें, लेकिन बजट को सोच कर उसके इस प्लान में पानी फिर जाता है। यहाँ आपको यह बताने का प्रयास कर रहें हैं अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो भी देश के कई ऐसे स्थान है जहाँ पर घूम फिर सकते है और इसके लिए आपकों रहना और खाना फ्री में मिलेगा।

उत्तराखंड की सुंदर वादियां



Govind Ghat Gurdwara, Uttarakhand: उत्तराखंड की सुंदर वादियों में घूमना चाहते हैं तो गोंविद घाट गुरूद्वारा (Govind Ghat Gurdwara) एकदम सही स्थान है, यह गुरुद्वारा उत्तराखंड के चमोली जिले में अलकनंदा नदी के पास स्थित है, यहां आने वाले लोग मुफ्त में रह सकते हैं. गुरुद्वारे में रहकर आप आसपास के खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं।

गीता भवन



Geeta Bhavan: हरिद्वार (Haridwar) और ऋषिकेश (Rishikesh) का नाम तो सबसे सुना होगा. हरिद्वार धार्मिक नजरिए से काफी फेमस जगह है. वहीं, ऋषिकेश आस्था के साथ एडवेंचर के लिए विख्यात है. अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यंहा के गीता भवन में रुक सकते हैं. यह जगह गंगा नदी के तट पर स्थित है. यहां रहने और खाने की सुविधा मुफ्त दी जाती है।

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा



Manikaran Sahib Gurdwara: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सुंदर वादियों से घिरा हुआ है. अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए जा रहे हैं तो मणिकरण साहिब गुरुद्वारे (Manikaran Sahib Gurdwara) में फ्री में रह सकते हैं, इसके साथ ही यहां आपको फ्री खाने की सुविधा भी मिलती है, यह गुरुद्वारा पार्वती नदी के पास स्थित है।

न्यिंगमापा मोनेस्ट्री



Nyingmapa Monastery: यह मोनेस्ट्री हिमाचली शहर रेवल्सर में, रेवल्सर लेक के पास स्थित है. इस खूबसूरत सी मोनेस्ट्री में रहने का एक दिन का किराया 200 से 300 रुपये है. इस मोनेस्ट्री में जहां रहकर आसपास की खूबसूरत वादियों में घूम सकते हैं. वहीं, बौद्ध धर्म के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ईशा फाउंडेशन



Isha Foundation: ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर से लगभग 40 किलोमीटर दूर है। यह सदगुरू का एक धार्मिक केंद्र है. यह सेंटर योग, पर्यावरण और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में काम करता है. यहां पर रहना चाहते हैं तो आपको सुविधा मुफ्त मिलेगी।

आनंदाश्रम



 Anandashram: केरल की खूबसूरत पहाड़ियां और हरियाली सबका मन मोह लेती है. दक्षिण भारत में यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां घूमने के लिए काफी खूबसूरत स्थान हैं. यहां आप आनंदाश्रम में फ्री में ठहर सकते हैं. इसके साथ ही खाना भी मुफ्त मिलता है।

तिब्बती बौद्धिस्ट मोनेस्ट्री



Tibetan Buddhist Monastery: उत्तर प्रदेश के सारनाथ स्थित इस ऐतिहासिक मोनेस्ट्री में एक रात रुकने का किराया मात्र 50 रुपये है। इस मोनेस्ट्री में भगवान बुद्ध के ही एक रूप शाक्यमुनि की प्रतिमा है। इस जगह में भगवान बुद्ध से जुड़ी कई ऐतिहासिक जगह हैं, जहां आप घूम सकते हैं।

Tags:    

Similar News