Chanakya Niti: महिलाओं को आता है इस काम में बड़ा मजा, करती है ऐसे-ऐसे इशारे

Chanakya Niti: कहा तो यहां तक जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियों को जीवन में अपनाकर कोई भी किसी भी तरह की सफलता अर्जित की जा सकती है।

Update: 2023-05-18 06:14 GMT

Chanakya Niti: आज भी कौटिल्य नीति जिसे चाणक्य द्वारा लिखा गया था उसकी कई महत्वपूर्ण बातें आज भी प्रासंगिक है। कहा तो यहां तक जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियों को जीवन में अपनाकर कोई भी किसी भी तरह की सफलता अर्जित की जा सकती है। आचार्य चाणक्य के द्वारा बताए गए मार्ग आज भी सत्य साबित हो रहे हैं। समाज के लिए उनके द्वारा की गई भविष्यवाणी पग पग पर दिखाई दे रही है। आचार्य चाणक्य ने समाज के लोगों का मार्गदर्शन भी किया था।

महिलाओं के लिए क्या कहते हैं आचार्य

आचार्य चाणक्य अपनी नीति शास्त्र में महिलाओं के लिए कुछ खास उल्लेख किए हैं। उनका कहना था कि स्त्री पुरुष की तुलना में कई गुना ज्यादा साहसी और बहादुर होती हैं।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाओं में पुरुषों की तुलना में दोगुनी ज्यादा भूख होती है। लेकिन आज की लाइफ स्टाइल के अनुसार महिलाओं में भोजन ग्रहण करने क्षमता कुछ कम हो गई है।

महिलाओं में साहस 6 गुना अधिक होता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा साहस 6 गुना अधिक होता है। यह साहस उन्हें ईश्वर से प्राप्त है। तभी तो धर्म पुराणों में भी महिलाओं को शक्ति कहा गया है। महिलाओं को शक्ति की प्रतिमूर्ति के रूप में देखा गया है।

महिलाओं में वासना 8 गुना अधिक होती है। महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा कामवासना 8 गुना अधिक होती है। लेकिन इनमें शर्म और साहस भी पुरुषों की अपेक्षा अधिक होता है। इसीलिए महिलाओं की कामेच्छा ज्यादा होने के बाद भी पुरुषों की अपेक्षा अमर्यादित नहीं होती।

Tags:    

Similar News