खनिज राजस्व अर्जित करने में सिंगरौली पहले स्थान पर, कोयले से 10 माह में अर्जित किये 1621.67 करोड़ : Singrauli News

खनिज राजस्व अर्जित करने में सिंगरौली पहले स्थान पर, कोयले से 10 माह में अर्जित किये 1621.67 करोड़ : Singrauli News प्रदेश में खनिज से सर्वाधिक

Update: 2021-02-16 06:47 GMT

खनिज राजस्व अर्जित करने में सिंगरौली पहले स्थान पर, कोयले से 10 माह में अर्जित किये 1621.67 करोड़ : Singrauli News

सिंगरौली (Singrauli News) । प्रदेश में खनिज से सर्वाधिक राजस्व अर्जित कर सिंगरौली पहले पायदान पर पहुंच गया है। कोराना काल में आई आर्थिक मंदी में भी यह लक्ष्य प्राप्त करने में सिंगरौली अन्य कोयला खदान वाले जिलो को पछाड़ दिया हैं। जानकारी के अनुसार सिंगरौली ने चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 के सिर्फ दस माह के अंदर खनिज विभाग ने 1471.60 करोड़ के विरूद्ध 1621.67 करोड़ अर्जित कर प्रदेश में पहली जगह बनाई है।

कोरोना की वजह से इस लक्ष्य को प्राप्त करना काफी कठिन लग रहा था। लेकिन सिंगरौली जिले के खनिज विभाग ने यह राजस्व अर्जित कर अपनी काबीलियत सिद्ध कर दी। लक्ष्य हांसिल करने के बाद विभाग में काफी प्रसन्नता दिख रही है। जानकारी के अनुसार जिले को यह लक्ष्य तब दिया गया था जब कोरोना की वजह से लकडाउन था।

कई माह तक पूरी तरह से कामकाज बंद रहा। इसके बाद भी प्रारंभ हुए वित्तीय वर्ष के 10 माह के अंदर यह राजस्व अर्जित किया है। ऐसे में यह सबसे बड़ी कामयाबी है। यह राजस्व सिर्फ कोयले के कारोबार से प्राप्त हुआ है। जबकि डीएमएफ मद में अलग से राजस्व अर्जित हुआ है।

मध्यप्रदेश में मिली एक दुर्लभ Cat, कीमत 8 लाख से ऊपर, चीन से लेकर थाईलैंड तक खरीदने को तैयार लेकिन मालिक ने कह दिया ये…:MP NEWS

कोरोना काल के दौरान भी खदानों के प्रोडक्सन का काम बंद नही हुआ था। एनसीएल की सभी परियोजनाओं में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए हुए अपना काम जारी रखा। तो वही एनटीपीसी में भी निरंतर काम चलता रहा। ऐसे में कोयले की बराबर सप्लाई एनटीपीसी को होता रहा।

कार्य में रुकावट न आने से विभागों द्वारा प्रदेश के खनिज विभाग को जाने वाला राजस्व भी प्रभावित नही होने दिया। वही सिंगरौली में एनसीएल के अलावा काम करने वाले अन्य प्रायवेट खदानों से भी बराबर राजस्व मिलता रहा। ऐसे में खनिज विभाग ने केवल दस माह में 110.20 फीसदी राजस्व अर्जित कर रिकार्ड बनाया है।

डाॅक्टर द्वारा इलाज की फीस मांगने पर युवक ने काटी उंगली, युवक गिरफ्तार

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Similar News