Ujjain : 1100 वर्ष पुरानी शिवलिंग एवं विष्णु भगवान की मूर्ति उज्जैन में मिली, जांच करने पहुंचे विशेषज्ञ

मध्यप्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान शिवलिंग और भगवान विष्णु की प्रतिमा निकली है। इसकी जांच करने के लिये विशेषज्ञों की टीम उज्जैन पहुची है।

Update: 2021-08-11 13:17 GMT

उज्जैन (Ujjain News) : 1100 वर्ष पुरानी शिवलिंग और विष्णु भगवान की प्रतिमा खुदाई के दौरान मिलने से पुजारियों एवं प्रशासन में हलचल शुरू हो गई। दरअसल उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर परिसर में इन दिनों खुदाई का काम चल रहा है। इस दौरान एक शिवलिंग और विष्णु भगवान की मूर्ति मिली है। पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों की देखरेख में शिवलिंग को निकाला जा रहा है।

11 सौ वर्ष पुरानी है मूर्तिया

उज्जैन पहुची पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों की टीम जंहा जांच कर रही है वही बताया जा रहा है कि शिवलिंग 9वीं से 10वीं शताब्दी के समय की है। तो वही विष्णु भगवान की प्रतिमा भी 10 वी शताब्दी की बताइ्र्र जा रही है।

परमार कालीन मिला था मंदिर

दरअसल इससे पहले मई माह में महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान 11वी शताब्दी का परमार कालीन मंदिर का ढांचा मिला था। जिसका पूरा स्ट्रक्चर साफ दिखाई देने लगा था। मंदिर परमार कालीन वास्तुकला से निर्मित था, जो देखने में बेहद खूबसूरत था।

वही पाई गई जलधारी शिवलिंग और विष्णु प्रतिमा इसके पूर्व की यानि की 9वीं एवं 10वी शताब्दी की मानी जा रही है। इससे पूर्व 30 मई को महाकाल मंदिर के आगे वाले भाग में खुदाई के दौरान माता की प्रतिमा और स्थापत्य खंड के अवशेष भी मिले चुके है। लगातार उज्जैन में मूर्तियों के साथ ही अवशेष मिल रहे है।

Tags:    

Similar News