New COVID-19 Guidelines: कोरोना के हल्के लक्षण आने पर न करे चिंता, अच्छे खानपान और बेहतर सोच से होंगे स्वस्थ

New COVID-19 Guidelines : कोरोना के हल्के लक्षण आने पर चिंता न करे बल्कि पॉजिटिव सोच एंव अच्छा खान पान करके स्वस्थ हो जायेगे। यह हम नही बल्कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई कोरोना के इलाज की नई गाइडलाइन में किये गये बदलाव में कहां गया है।

Update: 2021-06-07 13:07 GMT

New COVID-19 Guidelines : कोरोना के हल्के लक्षण आने पर चिंता न करे बल्कि पॉजिटिव सोच एंव अच्छा खान पान करके स्वस्थ हो जायेगे।

यह हम नही बल्कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई कोरोना के इलाज की नई गाइडलाइन में किये गये बदलाव में कहां गया है।

गाइड लाइन के मुताबिक जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण नजर नहीं आते या हल्के लक्षण हैं, उन्हें किसी तरह की दवाइयां लेने की जरूरत नहीं है। तो वही दूसरी बीमारियों की जो दवाएं चल रही हैं, उन्हें जारी रखना चाहिए। 

लिस्ट से हटाई गई दवाईयां

डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज ने नई गाइडलाइन के तहत एसिम्प्टोमेटिक मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जा रहीं सभी दवाओं को लिस्ट से हटा दिया है। इनमें बुखार और सर्दी-खांसी की दवाएं भी शामिल हैं। 

स्वास्थ मंत्रालय का कहना है कि जिसमें हल्के लक्षणों वाले मरीजों पर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, आइवरमेक्टिन, डॉक्सीसाइक्लिन, जिंक और मल्टीविटामिन के इस्तेमाल की मनाही की गई थी। इसके अलावा एसिम्प्टोमेटिक मरीजों को सीटी स्कैन जैसे गैर जरूरी टेस्ट लिखने से भी मना किया गया था।

देश भर में अब कोरोना से राहत

देश भर में जंहा पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 1 हजार 159 मामले सामने आए। वही मौत का आंकड़ा 2500 से नीचे आ गया है।

Similar News