इज़राइल ने OFEK-16 जासूसी उपग्रह लॉन्च किया

इज़राइल ने एक नया OFEK-16 जासूसी उपग्रह लॉन्च किया है जिसमें कहा गया है कि वह अपनी सैन्य खुफिया जानकारी के लिए उच्च-गुणवत्ता की निगरानी

Update: 2021-02-16 06:26 GMT

इज़राइल ने एक नया OFEK-16 जासूसी उपग्रह लॉन्च किया है जिसमें कहा गया है कि वह अपनी सैन्य खुफिया जानकारी के लिए उच्च-गुणवत्ता की निगरानी प्रदान करेगा। सोमवार को एक बयान में, इज़राइल के रक्षा मंत्रालय और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने कहा कि "OFEK- 16" को स्थानीय समय [01:00 GMT] पर अंतरिक्ष में शूट किया गया था।

उन्होंने कहा, "उन्नत क्षमताओं वाले इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल टोही उपग्रह  परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजरेंगे।" पहली छवियों के बारे में एक सप्ताह में होने की उम्मीद है। इज़राइल के सार्वजनिक रेडियो ने कहा कि इसका उपयोग ईरान की परमाणु गतिविधियों की निगरानी के लिए किया जाएगा।

तेहरान ने इस बात से इंकार किया कि उसके परमाणु कार्यक्रम का कोई सैन्य आयाम है। रक्षा और वैकल्पिक प्रधानमंत्री के मंत्री बेनी गेंट्ज़ ने कहा कि इजरायल की सुरक्षा के लिए खुफिया क्षमताएं "आवश्यक" हैं।

"हम हर मोर्चे पर, हर जगह पर इजरायल की क्षमताओं को मजबूत और बनाए रखना जारी रखेंगे।" राज्य के स्वामित्व वाली इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज परियोजना के लिए मुख्य ठेकेदार थी और उपग्रह का पेलोड रक्षा फर्म Elbit Systems द्वारा विकसित किया गया था।

Similar News