CORONA को रोकने के लिए CHINA ने टीका किया तैयार, ठीक होने लगे मरीज़, अब INDIA में भी लगाने की तैयारी

CORONA भारत जैसे संक्रमण की रोकथाम के लिए CHINA ने एक टीका तैयार किया है फिलहाल CHINA में CORONA के मरीजों को यह टीका लगाया

Update: 2021-02-16 06:18 GMT

CORONA को रोकने के लिए CHINA ने टीका किया तैयार, ठीक होने लगे मरीज़, अब INDIA में भी लगाने की तैयारी

CORONA भारत जैसे संक्रमण की रोकथाम के लिए CHINA ने एक टीका तैयार किया है। फिलहाल CHINA में CORONA के मरीजों को यह टीका लगाया जा रहा है। इसके साथ ही अगर यह CHINA में कामयाब होता है तो उसके बाद दूसरे देशों के लोगों को भी यह टीका लगाया जाएगा जहां महामारी सबसे ज्यादा फैली है।

CHINA में टेस्टिंग चालू 

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, CHINA जो टीका बना रहा है। उसका परीक्षण वह उन देशों में करेगा। जहां महामारी की सबसे ज्यादा सफेद रही देखी गई है। CHINA का वुहान सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका है। जहां यह टेस्टिंग चल रही है और अगर यह परीक्षण सुरक्षित और प्रभावी साबित होता है। तो उसके बाद टीका दूसरे देशों में भी लगाया जाएगा।

चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के एक सदस्य ने बताया कि वुहान में vaccine का पहला चरण 16 मार्च को शुरू किया गया था। जो धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है अब इसके परिणाम अप्रैल में आएंगे और जिसके बाद अगर यह सफल होता है। तो उसके बाद दुनिया के तमाम देशों में इस vaccine को दिया जाएगा ताकि इस महामारी से बचा जा सके। भारत में CORONA वायरस संक्रमितों की संख्या 100 से बढ़कर 200 को पार कर गई है। ऐसे में CORONA संक्रमितों की संख्या 1619 पहुंच गई है। इनमें से 1420 मरीजों को अस्पतालों में उपचार चल रहा है। अभी तक 150 मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि 49 मरीजों की मौत हो चुकी है।

वहीं दूसरी तरफ एक रिपोर्ट के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया भर में अभी तक 36571 लोगों की मौत हुई है। जबकि 7 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में एक दिन में 865 मौत अमेरिका में CORONA वायरस सबसे खतरनाक स्तर पर है। एक दिन में 865 लोगों की मौत हुई है। एएफपी न्यूज एजेंसी ने 865 लोगों के मौत की जानकारी दी है।

Similar News