ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया सीबीएसई बोर्ड ने, शिक्षक सीखेंगे नई स्किल्स

ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया सीबीएसई बोर्ड ने, शिक्षक सीखेंगे नई स्किल्स सीबीएसई ने ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की है

Update: 2021-02-16 06:21 GMT

ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया सीबीएसई बोर्ड ने, शिक्षक सीखेंगे नई स्किल्स

सीबीएसई ने ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की है। यह अलग-अलग स्कूलों में पढ़ा रहे अध्यापकों के लिए है। ट्रेनिंग प्रोग्राम की मदद से शिक्षण प्रक्रिया में हो रहे बदलाव के मुताबिक वे नॉलेज और जरूरी स्किल सीख पाएंगे। सीबीएसई ने इस प्रोग्राम का सर्कुलर जारी करते हुए लिखा कोरोना महामारी का असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ रहा है इसलिए जरूरी है रिमोट इंटरैक्शन के विकल्पों को अपनाया जाए।

MP: CM SHIVRAJ का बड़ा ऐलान, शराब में CORONA टैक्स लगेगा, घोषणा बाकी

500 से अधिक सेशन आयोजित किए

सीबीएसई के मुताबिक, अप्रैल 2020 के तीसरे हफ्ते में पायलट प्रोग्राम के तहत देशभर के 15 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की मदद से 500 से अधिक फ्री टीचर ट्रेनिंग सेशन आयोजित किए। इन सेशन में देश और विदेश के 35 हजार से अधिक टीचर और प्रिंसिपल ने ऑनलाइन हिस्सा लिया।

1 घंटे का होगा ट्रेनिंग सत्र

प्रोग्राम में हर ऑनलाइन ट्रेनिंग सत्र 1 घंटे के लिए होगा। ये ट्रेनिंग प्रोग्राम सभी के लिए बिलकुल मुफ्त है और इसमें शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा। पांच सत्रों में भाग लेने को 1 दिन की ट्रेनिंग के बराबर माना जाएगा। सीबीएसई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर मई महीने का शेड्यूल जारी किया है। इसके साथ ही इस ट्रेनिंग में शामिल होने की गाइडलाइन्स भी जारी की हैं।

पायलट प्रोग्राम का बेहतर रिस्पॉन्स मिला

सीबीएसई बोर्ड ने पायलट ट्रेनिंग प्रोग्राम में मिले रिस्पांस को देखते हुए ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम लांच किए हैं। इन कार्यक्रमों के जरिए अध्यापकों को बेहतर ढंग से शिक्षण और बेहतर परिणामों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग में अध्यापक तकनीक के जरिए शिक्षण व्यवस्था की नॉलेज बढ़ा पाएंगे।
ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: 

Similar News