दिसम्बर माह में 13 दिन बैंक रहेंगे बंद, कब किस तारीख को रहेगी छुट्टी जान लें

यदि आप दिसम्बर माह में बैंकों के कामों को निपटाना चाहते हैं तो आपको यह जान लेना आवश्यक है कि किस तारीख को बैंकों में अवकाश रहेंगे। देश भर में इस माह करीब 13 दिनों बैंकों में अवकाश रहेगा।

Update: 2022-11-24 06:53 GMT

Bank Holiday Month December: यदि आप दिसम्बर माह में बैंकों के कामों को निपटाना चाहते हैं तो आपको यह जान लेना आवश्यक है कि किस तारीख को बैंकों में अवकाश रहेंगे। वर्ष का आखिरी माह दिसम्बर प्रारंभ होने वाला है। देश भर में इस माह करीब 13 दिनों बैंकों में अवकाश रहेगा। 31 दिन के दिसम्बर माह में कई त्योहार भी पड़ रहे हैं जिनके कारण बैंकों में छुट्टियां रहेंगी।इसमें 2 शनिवार, 4 रविवार के अलावा 7 अन्य दिनों में बैंकों में अवकाश रहेंगे।

बैंक इन तारीखों को रहेंगे बंद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के हॉलिडे कैलेंडर से मिली जानकारी के अनुसार दिसम्बर महीने में अलग-अलग राज्यों और शहरों में 3, 12, 19, 26, 29, 30 एवं 31 दिसम्बर को बैंक बंद रहेंगे। वहीं दिसम्बर माह में ही 4, 10, 11, 18, 24 एवं 25 तारीख को दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश है। जबकि इस बार क्रिमस रविवार के दिन 25 दिसम्बर को है। ऐसे में यदि आपको दिसम्बर माह में बैंक से जुड़े काम निपटाने हैं तो उपरोक्त तारीखों पर नहीं जाएं।

कहां कब-कब नहीं खुलेंगे बैंक

आरबीआई कैलेण्डर के अनुसार दिसम्बर माह में इन राज्यों और शहरों में बैंक बंद रहेंगे। सेंट फ्रांसिस जेवियर पर्व पर 3 दिसम्बर को पणजी गोआ में बैंक बंद रहेंगे। जबकि 4 दिसम्बर को रविवार पर सभी जगह, 10 दिसम्बर को सेकेण्ड सटर्डे पर सभी जगह, 11 दिसम्बर को रविवार होने के कारण सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। 12 दिसम्बर को पा-तोगन नेंगमिंजा संगमा के अवसर पर शिलांग में, 18 दिसम्बर को रविवार होने से सभी जगह, 19 दिसम्बर को गोआ लिब्रेशन डे पर पणजी गोआ में, 24 दिसम्बर को क्रिसमस पर्व व चौथे शनिवार होने की वजह से सभी जगह, 25 दिसम्बर को क्रिसमस पर्व व रविवार को सभी जगह, 26 दिसम्बर को क्रिसमस सेलिब्रेशन, लोसूंग, नामसूंग के चलते एजावल, गंगटोक, शिलांग के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 29 दिसम्बर को गुरु गोविंद सिंह जी के जन्म दिवस पर चंडीगढ़, 30 दिसम्बर को यू कियांग नांगबाह के अवसर पर शिलांग, 31 दिसम्बर को न्यू ईयर ईव के चलते एजावल में बैंकों में अवकाश रहेगा।

Tags:    

Similar News