MP: फसलों के लिए फायदेमंद है बारिश का पानी, मौसम खुला नहीं तो दलहनी को हो सकता है नुकसान

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों में शनिवार रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रविवार भर जारी रहा।

Update: 2022-01-09 12:50 GMT

MP Weather Update: प्रदेश भर में कहीं हल्की तो कही तेज बारिश होने की खबरे हैं। कहीं-कहीं ओले भी गिरने की जानकारी मिली है। बारिश तो फसलों के लिए अमृत से कम नहीं हैं लेकिन अब जब मौसम साफ हो जाय और धूप निकलने लगे। यदि ऐसा नहीं हुआ तो दलहनी फसलों को नुकसान होगा। गेहूं के लिये फिलहाल कोई नुकसान नहीं है। वैसे तो मौसम विभाग के अनुसार 11 जनवरी तक कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश जारी रहेगी।

प्रदेश के कई जिलों में शनिवार की रात लगभग 10 बजे से शुरू हुआ रिमझिम बारिश का सिलसिला रविवार को दिन भर जारी रहा। इससे जहां किसान खुश हैं तो दूसरी ओर थोड़ा हताश भी हो रहे हैं।

कारण है कि जो किसान मसूर की खेती ज्यादा मात्रा में किये हैं उन्हें डर है कि यदि मौसम कई दिनों तक इसी तरह बना रहा तो उनकी फसल खराब हो जाएगी। वर्तमान में मसूर की फसल में फूल लग रहे हैं।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोप के साथ ही राजस्थान में चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय बना हुआ है। जिसके प्रभाव के चलते विंध्य क्षेत्र के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश व बूंदाबांदी होती रहेगी।

11 जनवरी तक रिमझिम बारिश होती रहेगी। बीते एक सप्ताह से प्रदेशभर में पड़ रही तेज ठंड के चलते जहां पहले दलहनी फसलों में पाला लगने की संभावना थी। वहीं बीती रात से चालू हुई बारिश के चलते खेतों में पकी खड़ी दलहनी फसलों को नुकसान होने की आशंका है।

Tags:    

Similar News