MP Board Exam 2023: हाईस्कूल, हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षा की स्कूलों में कराई जाएगी तैयारी, घर ले जा सकेंगे प्रश्न पत्र

MP Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को सुधारने की कवायद प्रारंभ कर दी गई है। हाईस्कूल और हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षा की अब स्कूलों में तैयारी करवाई जाएगी।

Update: 2023-01-18 08:27 GMT

बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को सुधारने की कवायद प्रारंभ कर दी गई है। हाईस्कूल और हायर सेकेण्ड्री बोर्ड परीक्षा की अब स्कूलों में तैयारी करवाई जाएगी। परीक्षाओं के पहले इनका पूर्व अभ्यास कराने संबंधी निर्देश लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सभी संबंधित स्कूलों को जारी किए गए हैं। जिससे छात्रों के पढ़ाई स्तर सुधरने के साथ ही बेहतर परिणाम बोर्ड परीक्षाओं में ला सकेंगे।

11 फरवरी तक चलेगी प्रैक्टिस

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी ब्लू प्रिंट के आधार पर स्कूल स्तर पर विभिन्न विषयों के और अधिक सेट तैयार करने के निर्देश लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा स्कूलों को दिए गए हैं। 30 जनवरी सये 11 फरवरी तक प्रतिदिन उस तारीख को दर्शाए गए विषय शिक्षक द्वारा दसवीं-बारहवीं के छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए एक दिन पहले संबंधित विषय के पीरियड दिए जाएंगे। इसके लिए छात्रों को गाइडेंस भी प्रदान किया जाएगा। छात्रांे द्वारा गाइडेंस प्राप्त करने के बाद इन प्रश्नपत्रों को कक्षा में हर कर सकेंगे। इतना ही नहीं वे प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए अपने घर भी ले जा सकेंगे। बेहतर परिणाम लाने की दिशा में उठाए गए इस कदम के तहत छात्रों को प्रैक्टिस करने के लिए उत्तर पुस्तिकाएं भी प्रदान की जाएंगी।

छात्रों की समस्याओं को दूर करेंगे शिक्षक

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार 31 जनवरी से दो पीरियड को एक किया जाएगा। इस दौरान स्कूलों के छात्र जहां आपस में उत्तर पुस्तिका चेक कर सकेंगे तो वहीं सब्जेक्ट टीचर द्वारा भी कठिन बिंदुओं को हल करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा। बताया गया है कि दसवीं एवं बारहवीं के छात्रों को जिन बिंदुओं पर ज्यादा समस्या आ रही हैं जो सवाल उनके समझ में नहीं आ रहे हैं उन्हें इस दौरान विशेष रूप से हल करवाए जाने की तैयारी है। इस तरह के संभावित प्रश्न जिनके परीक्षा में आने की ज्यादा संभावना रहती है वह भी छात्रों को हल करने के लिए दिए जाएंगे। बोर्ड परीक्षा के पूर्व आयोजित होने वाले पूर्व अभ्यास में छात्रों को परीक्षा के दौरान आने वाली कठिनाइयों को पहचान कर उनका निराकरण करेंगे।

Tags:    

Similar News