एमपी के 7 जिलों में सूखे जैसे हालात, रीवा में 40% तो सीधी में 41% कम हुई बारिश, जानिए अपने जिले का हाल..

MP Weather Report: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विभिन्न जिलों में लगातार भारी बारिश का दौर जारी है लेकिन इसी बीच प्रदेश में सात जिले ऐसे हैं जहां पर अभी भी सूखा जैसे हालात है।

Update: 2022-08-17 11:06 GMT

MP Weather Report: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विभिन्न जिलों में लगातार भारी बारिश का दौर जारी है लेकिन इसी बीच प्रदेश में सात जिले ऐसे हैं जहां पर अभी भी सूखा जैसे हालात है। तो वहीं 5 जिले ऐसे भी हैं जहां अति वृष्टि हुई है। मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार एमपी के 21 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा बचे छह जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

हो रही भारी बारिश

एमपी पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। भीषण वर्षा के चलते प्रदेश कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं, जबकि अभी भी एमपी के सात जिले रीवा, डिंडोरी, सिंगरौली, सीधी, टीकमगढ़, दतिया और अलीराजपुर में सूखा जैसे हालात हैं। इन जिलों के वासियों को अभी भी बारिश का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एमपी के इन जिलों में 20 से 60% तक कम बारिश हुई है। यादि डिंडोरी की बात करें तो यहां पर अभी तक सामान्य से 20% से बारिश कम हुई. वहीं सिंगरौली में 29%, सीधी में 41%, रीवा में 40%, टीकमगढ़ में 26%, दतिया में 35% और अलीराजपुर में 32% कम बारिश दर्ज की गई है.

एमपी के इन जिलों में हुई है अतिवृष्टि

एमपी के पांच जिलों अतिवृष्टि हुई है। बता दें कि इनमें सबसे पहला नंबर राजधानी भोपाल का आता है. भोपाल में सामान्य से 94% अधिक बारिश हुई है। इसी तरह राजगढ़ में 69%, देवास में 66%, बैतूल में 79% और छिंदवाड़ा में 78% अधिक बारिश दर्ज की गई है।

यहाँ हुई सामान्य बारिश

इसी प्रकार मंदसौर, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, पन्ना, सतना, उमरिया, मंडला, शहडोल, रतलाम, झाबुआ, धार, बड़वानीखरगोन, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, शिवपुरी, छतरपुर, दमोह और अनूपपुर में सामान्य बारिश दर्ज की गई है।

इन जिलों में हुई सामान्य से अधिक वर्षा

एमपी के कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां पर सामान्य से थोड़ी अधिक बारिश दर्ज की गई है.इनमें नीमच, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, आगर मालवा, उज्जैन, इंदौर, शाजापुर, सीहोर, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, नर्मदापुरम, रायसेन, अशोक नगर, सागर, सिवनी, बालाघाट जिले शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन जिलों में भी सबसे ज्यादा हरदा, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, सीहोर, विदिशा, श्योपुर ऐसे जिले हैं जहां पर सामान्य से 50% से अधिक बारिश दर्ज हुई है। 

Tags:    

Similar News