MP School-College 2023: एमपी के कॉलेज और स्कूली छात्रों के लिए जरूरी खबर, शिक्षकों को सौंपी गई ये नई जिम्मेदारी, जल्द रूपरेखा होगी तैयार

आए दिन हो रहे हादसों को देखते हुए राज्य सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है.

Update: 2023-01-23 17:58 GMT

MP School-College News 2023

MP School-College News 2023: आए दिन हो रहे हादसों को देखते हुए राज्य सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है। स्कूल तथा कालेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक बेहतर योजना तैयार की गई है। सरकार स्कूलों में छात्रों को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी दिलवाने के लिए स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की तैयारी में है। यह शिक्षक क्लास लेकर छात्रों को ट्रैफिक रूल्स की जानकारी देंगे। आइए जाने सरकार ने क्या नियम तय किया है।

पुलिस अधीक्षक को लिखा गया पत्र

मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी जिला पुलिस अधीक्षको को पत्र लिखा गया है। पत्र में कहा गया है कि सभी स्कूल कॉलेज के किसी न किसी शिक्षक को ट्रैफिक रूल्स का प्रशिक्षण दिया जाए। इसके लिए विद्यालयों को पुलिस अधीक्षक पत्र लिखकर शिक्षकों को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करेंगे।

चर्चा है कि यातायात विभाग से स्कूलों के प्रशिक्षित शिक्षक अपने विद्यालय के छात्रों को जानकारी देंगे। देखा गया है कि कई बार यातायात नियमों की जानकारी न होने से अनजाने हादसे होते हैं।

ट्रैफिक कंट्रोल में आएंगे काम

सरकार का यह भी उद्देश्य है कि जिले के हर विद्यालय से एक शिक्षक को प्रशिक्षित किया जाएगा। इन्हें पाठ्य सामग्री के साथ ही साथ काफी भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रशिक्षण 1 दिन का होगा। इन प्रशिक्षित शिक्षको से आवश्यकता पड़ने पर ट्रैफिक कंट्रोल मैं सहयोग लिया जा सकता है।

शिक्षकों को प्रशिक्षण के दौरान प्रैक्टिकल के लिए ट्रैफिक कंट्रोल पॉइंट पर ले जाया जाएगा। यह प्रशिक्षित शिक्षक वहां की व्यवस्था देखकर छात्रों को बारीकी से जानकारी देंगे। जिससे वह ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सड़कों पर वाहन चलाएं।

Tags:    

Similar News