खतरनाक सब्जियो में मप्र देश में सबसे आगे, हार्ट की बढ़ रही बीमारियां, पढ़िए..

खतरनाक सब्जियो में मप्र देश में सबसे आगे, हार्ट की बढ़ रही बीमारियां, पढ़िए..नई दिल्ली। देश में पहली बार सब्जियो को लेकर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई

Update: 2021-02-16 06:35 GMT

खतरनाक सब्जियो में मप्र देश में सबसे आगे, हार्ट की बढ़ रही बीमारियां, पढ़िए..

नई दिल्ली। देश में पहली बार सब्जियो को लेकर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सब्जियो में हैवी मेटल्स की मात्रा निर्धारित मापदंड से दो गुना ज्यादा पाई जा रही है। सबसे खराब स्थित मध्य प्रदेश की है।

जंहा सब्जियो के 25 प्रतिशत नमूने में हैवी मेटल्स पाया गया है। पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के साढ़े 13 प्रतिशत नमूनो में यह स्थित पाई गई है। जबकि बिहार में साढ़े 10 प्रतिशत नमूने फेल हो गए है। देश के पांच जोन के अघ्ययन में साउथ की स्थित सबसे बेहतर पाई गई है। सब्जियो में यहां खतरनाक मेटल्स नही पाया गया है।

इस तहर से सामने आया सच

सब्जियो को लेकर फ्रूड सेफ्टी स्टैडर्ड अथांरिटी आंफ इंडिया ने पहली बार अध्ययन किए। इसके लिए देश को 05 जोन में विभाजित करके 3323 नमूने लिए गए। इनमें 9.21 प्रतिशत नमूने फेल हो गए। मप्र, छग आदि राज्य के सब्जियो में लेड-कैडमियम की घातक मात्रा पाई गई है। सिर्फ साउथ जोन ही इसमें सही पाया गया गया। एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण सिंघल ने जल, शक्ति,पर्यावरण और कृषि मंत्रालय को पत्र लिखकर इस स्थित पर जरूरी कदम उठाने का आग्रह किया है।

विंध्य में ठंड की दस्तक इस जिले में तेजी से बढ़ रही ठंड, जानिए क्या है कारण……

इन बिमारियो को बढ़ा रहा हैवी मेटल

विशेषज्ञ बताते है कि लेड-कैडमियम,मर्करी और अर्सनिक जैसे हैवी मेटल अधिक मात्रा में शरीर के लिए घातक हे। इससे किडनी, हार्ट, नर्वस सिस्टम और हडिड्रयो की बीमारी हो सकती है।

ऐसे पहुच रहे है हैवी मेटल

रिर्पोट के मुताबिक सब्जियो में हैवी मेटल्स की यह मात्रा कीटनाशको के इस्तेमाल और गंदे पानी से खेती या किसी प्रकार सॉइल कंटेमिनेशल से आई है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Similar News