मध्य प्रदेश: NMDC ने वन विभाग की मंजूरी के बाद पन्ना में हीरा खनन शुरू किया

मध्य प्रदेश: NMDC ने वन विभाग की मंजूरी के बाद पन्ना में हीरा खनन शुरू किया एक अधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश के वन विभाग ने राष्ट्रीय खनिज

Update: 2021-02-16 06:42 GMT

मध्य प्रदेश: NMDC ने वन विभाग की मंजूरी के बाद पन्ना में हीरा खनन शुरू किया

एक अधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश के वन विभाग ने राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) को बुंदेलखंड क्षेत्र के पन्ना जिले के मझगवां में अपनी हीरे की खदान के संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है।

अधिकारी ने कहा कि खदान के लिए पर्यावरणीय मंजूरी 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त हो गई थी।

4 जनवरी, 2021 को एक आदेश, मुख्य वन संरक्षक (PCCF), वन्यजीव, आलोक कुमार द्वारा पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशक को भेजा गया, आलोक कुमार ने कहा, “राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) की हीरे की खान का संचालन, 74 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला है। पन्ना के गंगऊ अभयारण्य के वन क्षेत्र में पिछले 50 वर्षों से खनन शुरू है।

राज्य सरकार ने लीज को अगले 20 वर्षों के लिए बढ़ा दिया है और लीज के नवीनीकरण का मामला राज्य वन्यजीव बोर्ड के समक्ष लंबित है। नए खनन संचालन और वन्यजीवों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं होने की स्थिति में, मौजूदा अभियान को वन्यजीव बोर्ड से मंजूरी मिलने तक फिर से शुरू किया जाना चाहिए। ”

पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर यूके शर्मा ने कहा, "मौजूदा खनन परिचालन के लिए खदान के संचालन को फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया गया है।"
एनएमडीसी की हीरा खनन परियोजना पन्ना के प्रबंध निदेशक एसके जैन ने कहा, “हमने परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। मौजूदा खनन स्थलों के लिए अनुमति दी गई है, इसलिए हम किसी भी नए खनन स्थल पर काम शुरू नहीं करेंगे। ”

Similar News