Half Yearly Exam: कक्षा 8वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर, एग्जाम की तारीख में हुआ संशोधन, अब इस तिथि से होंगी परीक्षाएं

MP News: मध्यप्रदेश के कक्षा आठवीं तक के छात्रों के महत्वपूर्ण खबर है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा एग्जाम की तारीखों में संशोधन करते हुए नवीन समय सारिणी जारी की गई है।

Update: 2023-10-03 07:31 GMT

मध्यप्रदेश के कक्षा आठवीं तक के छात्रों के महत्वपूर्ण खबर है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा एग्जाम की तारीखों में संशोधन करते हुए नवीन समय सारिणी जारी की गई है। ऐसे में छात्रों को यह जान लेना आवश्यक है कि उनकी परीक्षाएं अब किस तारीख से प्रारंभ होकर किस डेट तक चलेंगी। राज्य शिक्षा केन्द्र ने इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

अब 6 नवम्बर से शुरू होंगी परीक्षाएं

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा छमाही परीक्षा को लेकर समय सारिणी में संशोधन किया गया है। सरकारी स्कूल की कक्षा चौथी और आठवीं कक्षा तक 9 अक्टूबर से होने वाली छमाही परीक्षा को अब नवम्बर महीने में आयोजित किया जाएगा। प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं की तिमाही परीक्षा भी इस बार नहीं कराई गई हैं। विभाग की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि छमाही परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र की प्रिंटिंग का कार्य समय सीमा में संपन्न नहीं किया गया है। इसको लेकर कई जिलों में समस्याएं देखी जा रही है। ऐसे में एग्जाम समय सारिणी में संशोधन किया गया है।

18 नवंबर तक चलेंगे एग्जाम

कक्षा चौथी से आठवीं तक की छमाही परीक्षा अब 6 नवंबर से प्रारंभ होकर 18 नवंबर तक चलेगी। इसके पूर्व पहले से आठवीं कक्षा में हर महीने दक्षता मूल्यांकन को लेकर कई आयोजन किए जा रहे हैं। एनईपी 2020 के तहत दक्षता मूल्यांकन किया जा रहा है। राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस का कहना है कि प्रश्न पत्र की प्रिंटिंग नहीं होने के कारण छमाही परीक्षा आयोजन की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। समस्त स्कूलों को पाठ्यक्रम पूरा करने के निर्देश भी दिए गए हैं। कक्षा चौथी से आठवीं तक की छमाही परीक्षाएं अब अक्टूबर की जगह नवम्बर माह में प्रारंभ होंगी।

जुलाई से प्रारंभ हैं दक्षता मूल्यांकन

एमपी की प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं में जुलाई महीने से दक्षता मूल्यांकन प्रारंभ किए गए हैं। जुलाई में बेसलाइन टेस्ट, सितम्बर में हैडलाइन टेस्ट का आयोजन हुआ। इसके अलावा कक्षा तीसरी से आठवीं तक के छात्रों के लिए अभ्यास पुस्तिका से दक्षता आंकलन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश की कुछ शासकीय स्कूल राज्य उपलब्धि सर्वे और ओलंपियाड आदि का भी आयोजन कर रहे हैं। ऐसे में पाठ्यक्रम को समय सीमा में पूरा नहीं किया जा सका है। जिसके चलते छमाही परीक्षा की तिथि में संशोधन किया गया है।

Tags:    

Similar News