REWA समेत पूरे विंध्य में एक और मुसीबत, Coronavirus के साथ बर्ड फ्लू के संक्रमण की आशंका, अधिकारियों के अवकाश कैसिंल

सतना। कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के बीच अब बर्ड  फ्लू के संक्रमण  के खतरे भी बढ़ गए हैं। रीवा संभाग की पशु चिकित्सा सेवा के

Update: 2021-02-16 06:18 GMT

सतना। कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के बीच अब बर्ड  फ्लू के संक्रमण  के खतरे भी बढ़ गए हैं। रीवा संभाग की पशु चिकित्सा सेवा के संयुक्त संचालक ने इस संबंध शुक्रवार को सतना-रीवा समेत समूचे संभाग के उप संचालकों को भेजे अलर्ट में सभी को सतर्क रहने की हिदायत दी है। प्रदेश के भिंड में बर्ड  फ्लू के संक्रमण की पुष्टि के बाद संभाग के सभी उप संचालकों को हिदायत दी गई है कि वे प्रिर्बोन्टव मेजर जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी कुक्कुट  प्रेक्षेत्रों की ब्यौरा सुनिश्चित करें। सेंपलिंग कराएं और वर्ड फ्लू के संक्रमण की आशंका के संदर्भ में शासन के तय प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें।

कैसिंल किए गए अवकाश  कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान घर से काम कर रहे पशु चिकित्सा सेवा के अधिकारियों -कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों के साथ कार्यालयीन समय पर  कार्यस्थल पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। पशु चिकित्सा सेवा के उप संचालक ने इस संबंध में स्पष्ट किया है कि आदेश की अवज्ञा पर संबंधितों के मार्च माह का वेतन रोक दिया जाएगा। माना जा रहा है कि बर्ड फ्लू के संक्रमण की आशंका के चलते एहतियाती तौर पर अमले का अवकाश कैंसिल कर दिया गया है।     

क्या है एक और मुसीबत   जानकारों के मुताबिक बर्ड फ्लू पक्षियों से इंसानों में फैलने वाला सर्दी-जुकाम है। आमतौर पर ये बीमारी एक पक्षी से दूसरे पक्षी को ही होती है मगर कभी-कभी पक्षियों से इंसानों में भी हो जाती है। उसके बाद इंफेक्टेड व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति से करीबी संपर्क से ये बीमारी फैलती है। मगर ऐसे मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं। बर्ड फ्लू से ज्यादा से ज्यादा पक्षियों की मौत हुई है। अभी तक एवियन एनफ्लूएंजा (एच5 एन1) का कोई टीकाकरण मौजूद नहीं है। पोल्ट्री फार्म के कर्मी, पक्षी और  अंडे बेचने वाले, पक्षी और अंडों के बाजार में रहने वालों में बर्ड फ्लू का जोखिम ज्यादा होता है। ऐसे लक्षण नजर आने पर तत्काल डॉक्टर से सलाह लेकर इलाज कराएं।

पहचान के 12 लक्षण  बुखार, हमेशा कफ रहना, नाक बहना, सिरदर्द,गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द, दस्त, हर वक्त उल्टी के लिए मिचली आना, पेट के निचले हिस्से में दर्द, सांस लेने में समस्या, सांस का फंसना, निमोनिया और आंखों में कंजंक्टिवाइटिस का संक्रमण इसके पहचान के प्रमुख लक्षण हैं।   

Similar News