घरेलू नुस्खे से ठीक कर सकते है गैस और पेट फूलने की समस्या

पेट फूलने या गैस की समस्या से परेशान है। जब हम खाना खाते हैं तो हमारे पेट में बनने वाला एसिड इन्हें एकदम बारीक टुकड़ों में बदल देता है।

Update: 2021-02-16 06:39 GMT

घरेलू नुस्खे से ठीक कर सकते है गैंस और पेट फूलने की समस्या

गलत खान-पान की वजह से आज ज्यादा तर लोग पेट फूलने या गैस की समस्या से परेशान है। जब हम खाना खाते हैं तो हमारे पेट में बनने वाला एसिड इन्हें एकदम बारीक टुकड़ों में बदल देता है। पाचन की इस प्रक्रिया के दौरान पेट से गैस निकलती है। कभी-कभी यह समस्या बन जाती है।

इस तरह के है कारण

जरूरत से ज्यादा खाना खा लेने, खाने-पीने के दौरान हवा के पेट में चले जाने, स्मोकिंग, मसालेदार और तला भुना खाना खाने से गैस की समस्या होने लगती है। धूम्रपान करने से पाचन तंत्र में हवा प्रवेश कर जाती है जिसकी वजह धूम्रपान करने वालों का पेट ठीक नहीं रहता है।

इस तरह से मिलती राहत

गैस की समस्या में अदरक राहत देती है। लगभग एक इंच ताजा कच्चे अदरक को कद्दूकस कर लें और इसे खाने के बाद एक चम्मच नींबू के रस के साथ लें. अदरक पेट फूलने की समस्या में बहुत कारगर है. गैस की समस्या से राहत पाने के लिए अदरक की चाय पीना भी एक अच्छा घरेलू उपचार है।

Full View Full View Full View

इसी तहर फल, सब्जियों, अनाज और दाल का ज्यादा सेवन करने से पेट साफ होगा और गैंस एवं पेट के सूजन में आराम मिलेगा। पेट में सूजन हो गई है तो एक कप गर्म सौंफ की चाय पिएं. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

Similar News