आपकी लापरवाही से आप का दिल दे सकता है धोखा, बचने के लिए करे यह उपाय

आपकी लापरवाही से आप का दिल दे सकता है धोखा, बचने के लिए करे यह उपाय रीवा। विंध्य की पहली आत्याधुनिक सुपर स्पेशलिटी में पहुंच रहे ह्दय

Update: 2021-02-16 06:36 GMT

आपकी लापरवाही से आप का दिल दे सकता है धोखा, बचने के लिए करे यह उपाय

रीवा। विंध्य की पहली आत्याधुनिक सुपर स्पेशलिटी में पहुंच रहे ह्दय रोगियों के लक्षण की जांच रिपोर्ट में सामने आ रहा है कि दिल की बीमारी के मरीज लगातार बढ़ रहे है। डॉक्टर इसके लिए स्मोकिंग से बचने की सलाह दे रहे है।

Full View Full View Full View

प्रतिदिन पहुच रहे 30-40 मरीज

सुपर स्पेशलिटी में ह्दयरोगियों की लंबी कतार लग रही है। हर रोज 36 से अधिक मरीज अकेले ह्दयरोग से जुड़े पहुंच रहे हैं। अस्पताल चालू होने के बाद 22 दिनों के अंतराल में 800 मरीज सुपर स्पेशलिटी में पंजीयन कराए है। इसमें से बहुत से मरीजो को भर्ती किया गया है।

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान आकृष्ट कराने में अक्षम साबित हो रहे रीवा के क्रिकेटर

सुपर स्पेशलिटी में दो दिन पहले 35 साल के युवक को अचानक अटैक आने पर भर्ती कराया गया है। चिकित्सक डॉक्टर एसके त्रिपाठी कहते हैं कि स्मोकिंग से अटैक का अधिक रिस्क रहता है। कम उम्र के ज्यादातर केस स्मोकिंग और ड्रग्स लेने के आ रहे हैं।

कंम उम्र के लोगो में बढ़ रही बीमारी

सुपर स्पेशलिटी में 20 साल से लेकर 45 साल तक के युवा ह्दयरोग की चपेट में आ रहे हैं। ओपीडी में पहुंचने वाले अधिकांश मरीज डायबटीज, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल बढऩे वाले आ रहे हैं। डॉक्टर बताते हैं कि समय रहते यदि लक्षण का पता चल जाए तो 80 फीसदी मरीज इलाज से ठीक हो जाते हैं। उनके अटैक का खतरा कम हो जाता है।

यह जांच जरूरी

डायबटीज, कोलेस्ट्राल और ब्लड प्रेशर बढ़े तो जांच जरूर कराएं। जिससे समय से इलाज मिल सके। अस्पताल में कुछ ऐसे भी मरीज आ रहे हैं जिनमें रिस्क कोई नहीं है। लेकिन, दिल में दर्द बना हुआ है। ऐसे मरीजों की जांच की जा रही है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Similar News