Basic Hair Care Tips : झड़ते बालों एवं डैड्रफ से है परेशान है तो इस्तेमाल करें प्याज व एलोवेरा जेल, मिलेगा जर्बदस्त फायदा

Basic Hair Care Tips : सिर पर घने बाल भला किसे पसंद नहीं हैं। बाल घने, चमकदार एवं रूसी मुक्त हो तो फिर क्या कहना।

Update: 2021-07-27 21:10 GMT

Basic Hair Care Tips : सिर पर घने बाल भला किसे पसंद नहीं हैं। बाल घने, चमकदार एवं रूसी मुक्त हो तो फिर क्या कहना। लेकिन प्रदूषण एवं गलत खान-पान के चलते कई बार बालों का झड़ना एवं रूसी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। खास कर जब बात महिलाओं की हो। वैसे भी इस बात से तो सभी वाकिफ है कि महिलाओं को बाल खूब प्रिय हैं। इन बालों को मजबूत, चमकदार बनाने के लिए वह न जाने कितने जतन करती हैं।

कई बार यह जतन उनके लिए उल्टा साबित हो जाता हैं। नतीजा बाल झड़ना, बालों में डैड्रफ जैसी समस्या हो जाती हैं। अगर इस तरह की समस्या से आप भी परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं। जो कम कीमत एवं आसानी से मिल जाएगा। जिसका इस्तेमाल करके आप झड़ते बाल एवं डैड्रफ जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा जेल एवं प्याज का मिश्रण

जानकार बताते है कि एलोवेरा जेल एवं प्याज का मिश्रण तैयार करके बालों में लगाया जाए तो बाल झड़ने एवं डैंड्रफ जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं। एलोवेरा में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। जबकि प्याज में एंटीबैक्टीरियल होता है। प्याज के रस में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। बेजान बालों में जान डालने का काम करता है। प्याज को स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। जिससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

प्याज के एक कप रस में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल डाले। इस मिश्रण को अच्छी से तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को मसाज करते हुए अच्छी तरह से बालों पर लगाएं। इस मिश्रण को बालों में एक घंटे तक लगाए रहे। ध्यान दें इस दौरान बालों को खुला रहने दें। कुछ बांधे नहीं बल्कि सूखने दें। इसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से इसे अच्छी तरह से धो लें। बता दें कि इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार लगाने से कुछ ही दिनों बाद रिजल्ट आपको दिखने लगेगा। 

Similar News