मुंह से आती है दुर्गंध तो इन घरेलू नुस्खों से पाए छुटकारा

मुंह से दुर्गंध आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनसे छुटकारा पाने वैसे तो मार्केट में कई प्रोडक्ट मौजूद हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

Update: 2021-09-01 03:56 GMT

सांकेतिक फोटो 

Muh Ki DurgandhKe upay : मुंह से बदबू आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे पेट साफ न होना, दांतों की अच्छी तरह से सफाई न करना, दांतों में सड़न आदि। अगर आप भी मुंह की बदबू जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। तो सबसे पहले जरूरी है कि खाना खाने के बाद दांतों की अच्छी तरह से सफाई करना अपने रूटीन में शामिल करें। इसके अलावा बाजार में कई ऐसे माउथवॉस मौजूद है जो इस समस्या से आपको मुक्ति दिला सकते हैं। तो वहीं कुछ घरेलू सामानों से भी आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में।

एप्पल का सिरका

एप्पल यानी कि सेव। जिसका इस्तेमाल आप कई बार स्वास्थ्य लाभ के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि एप्पल का सिरका दांतों के लिए बेहद लाभकारी है। एप्पल के इस सिरके को एक कप गर्म पानी में 3 चम्मच सिरका डालकर अच्छी तरह से मिलाएं, और ब्रश करने के बाद इसका उपयेाग करें। यह दांतों की सड़न व बदबू को रोकने में मदद करता है।

लौंग व दालचीनी

दांतों की बदबू को रोकने के लिए दालचीनी व लौंग एक शानदार माउथवॉश है। जिसे आप घर पर आसानी से तैयार करके इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए 10 से 15 बूंद दालचीनी व लौग का तेल डालें। इसे एक शीशी में भरकर रख लें और माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। यह आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करके आपके दांतों को स्वस्थ्य भी रखेगा।

टीट्री व पुदीना ऑयल

मुंह से बदबू आने की स्थिति में आप पुदीना ऑयल व टीट्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कप पानी में 8 से 10 पुदीना और टीट्री ऑयल मिलाएं। जिसे अच्छी तरह से मिक्स करते हुए इसमें एक चम्मच बेकिंग सोड़ा मिला दें और माउथवॉश की तरह यूज करें। यह आपकी मुंह की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

बेकिंग सोड़ा

मुंह से दुर्गंध आने की स्थिति में बेकिंग सोड़ा लाभकारी हो सकता हैं। बस आपको आधे गिलास पाने में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

नोट- किसी भी नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें। क्योंकि यह जानकारी जन सामान्य की रूचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। 

Tags: