मुंह के छालों को इन घरेलू नुस्खों से करें ठीक -Home Remedies Of Mouth Ulcers

Home Remedies Of Mouth Ulcers : मुंह का छाला (Mouth Ulcers) एक सामान्य समस्या है। इससे हर कोई कभी न कभी पीड़ित जरूर हुआ होगा। यह

Update: 2021-02-16 06:47 GMT

मुंह के छालों को इन घरेलू नुस्खों से करें ठीक -Home Remedies Of Mouth Ulcers

Home Remedies Of Mouth Ulcers : मुंह का छाला (Mouth Ulcers) एक सामान्य समस्या है। इससे हर कोई कभी न कभी पीड़ित जरूर हुआ होगा। यह छाले होने पर मुंह के अंदर एवं होठों के अंदर सफेद एवं लाल घाव जैसे दिखाई देते हैं। यह कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन यह कष्टकारी ज्यादा होते हैं। मुंह में छाले हो जाने से खाने में तकलीफ एवं मुंह में जलन होने लगती हैं।

कभी-कभार इन छालों की वजह से खून भी निकलने लगता हैं। ऐसे में अगर इसका समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह कैंसर जैसी भयावह बीमारी का रूप ले सकते हैं। ऐसे में आपको मुंह के छालों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू टिप्स यहां आपको बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप इससे जल्द निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मुंह के छालों को ठीक करने के घरेलू उपाय।


मुंह के छाले होने के कारण (Due to mouth ulcers)

मुंह के छाले कई कारणों के चलते हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मुंह के छाले पेट की खराबी, अत्याधिक मात्रा में तला-भुना एवं मिर्च-मसाले युक्त भोजन करना, रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना, ज्यादा टाइट ब्रेश से मुंह साफ करते वक्त गाल कट जाना, लम्बे समय से कब्ज जैसी समस्या से जूझना जैसे इसके होने के कई अन्य कारण हैं।

मुंह के छालों से ऐसे बचें (Avoid mouth ulcers like this)

जानकारों की माने तो मुंह के छालों से बचने के लिए मुंह की सफाई का विशेष ध्यान रखे, नरम ब्रश से दांतों को साफ करें, पोषक तत्व युक्त ही भोजन करें, दिन में 7 से 8 गिलास पानी अवश्य पिएं, मिर्च-मसालों का ज्यादा सेवन करने से बचे, विटामिन सी से भरपूर फल एवं सब्जियों का सेवन करें, कब्ज जैसी समस्या से खुद को दूर रखें। अगर आप इन सभी बातों को फालों करते हैं तो आप हमेशा मुंह के छालों बचे रहेंगे।

मुंह के छालों का घरेलु उपचार (Home remedies for mouth ulcers)

अगर आप मुंह के छालों से कभी-कभार पीड़ित भी हो जाते हैं। तो ज्यादा डरने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपचार के बारे यहां बताने जा रहे हैं। जिसका उपयोग करके आप इन छालों से निजात पा सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मुंह के छालों में शहद एवं मुलेठी काफी फायदेमंद साबित होती हैं। ऐसे में आप मुलेटी का पाउडर एवं शहद को एकसाथ मिलाकर इसका लेप छालों पर लगाएं, और लार बाहर आने दें।

इसी तरह कत्था, शहद एवं मुलेठी मुंह के छालों के लिए काफी उपयोगी हैं। मुंह के छालों (mouth ulcers) पर इन तीनों का मिश्रित लेप लगाए। ऐसे ही अमरूद की पत्तियों को कत्थे के साथ मिलाकर चबाने से भी लाभ मिलता है। ठीक ऐसे ही नीबू एवं शहद भी मुंह के छालों को ठीक करने में काफी सहायक होता हैं। नीबू एवं शहद को पानी में मिलाकर कुल्ला करने से लाभ होता है।

Cinnamon in hindi : दालचीनी के अद्भुत फायदे, इन रोगों को दूर भगाने में है रामबाण

World Cancer Day 2021 : हर साल लाखो लोगो की जान लेता है Cancer, पढ़िए इससे बचने के उपाय और लक्षण…

Similar News