सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है करी पत्तियां, बालों को झड़ने व दिमाग को नियंत्रित रखने सहित इन चीजों में है लाभकारी

करी पत्तियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। यह बाल झड़ने की समस्या को कम, दिमाग को तेज व वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

Update: 2021-08-27 17:03 GMT

करी की पत्तियों का सेवन आप किसी न किसी रूप में जरूर किए होंगे। करी की पत्तियों का ज्यादातर उपयोग दाल में तड़का, कढ़ी में तड़का, सम्भर में स्वाद बढ़ाने के रूप में किया जाता हैं। यह स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। लेकिन ज्यादातर लोग खाने में पड़ी इन पत्तियों को चबाकर खाने की बजाय निकालकर बाहर फेंक देते हैं। अगर आप भी इसी तरह करते आएं है तो आज हम करी पत्तियों के फायदे के बारे में आपको बताएंगे। जिसे जानने के बाद फिर आप ऐसा नहीं करेंगे। करी की पत्तियों में विटामिन ए व विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं करी पत्तियां किस प्रकार आपको लाभ पहुंचाती है।

बालों का झड़ना करे कम

करी की पत्तियों को सुबह खाली पेट चबाकर सेवन करने से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। करी की पत्तियों में विटामिन सी, फास्फोरस, आयरन कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सुबह के समय नाश्ते के करीब आधा घंटे पहले करी की पत्तियों को अच्छी तरह चबाते हुए सेवन करें। इसके अलावा इन पत्तियों को बालों में सीधे उपयोग करने व तेल में मिलाकर यूज करने से भी बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

वजन करें कन्ट्रोल

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो करी की पत्तियों का सेवन काफी हद तक आपको इससे आराम दे सकता हैं। बस आपको डेली सुबह खाली पेट 8 से 10 की संख्या में करी पत्तियों का सेवन करना है। इसके साथ ही करी पत्तियों के पाउडर का भी आप वजन को कम करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच करी पाउडर को गुनगुने पानी से लें। इससे आपका तेजी से वजन कम होगा।

माइंड करे तेज

करी पत्तियों का सेवन माइंड को तेज करने में भी कारगर है। करी के पत्तियों के खाली पेट सेवन व पाउडर के सेवन से दिमाग तेज होने के साथ ही एकाग्रता में भी इजाफा होता हैं। करी की पत्तियों का सेवन 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को एक्सपर्ट बताते हैं। एक्सपर्ट यह भी बताते हैं कि इन पत्तियों को पकाकर सेवन करने से इसका पोषण कम हो जाता है। अतः इनका सेवन कच्चे अथवा पाउडर के रूप में करने से ज्यादा फायदेमंद होता है।

नोट- इस आलेख में दी गई जानकारी को अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लेंवे। यह केवल जन सामान्य की रूचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

Tags: